1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. know about meerut sardhana assembly seat what is its chunavi samikaran abk

UP Chunav 2022: सरधना विधानसभा सीट पर ‍BJP का रहा दबदबा, क्या तीसरी दफा भी खिलेगा कमल?

सरधना सीट पर भाजपा-बसपा के बीच मुख्य मुकाबला रहा है. यहां सपा को कभी जीत नहीं मिली है. 2 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने मेरठ के सरधना में मेजर ध्यानचंद स्पोर्टस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Meerut
Updated Date
UP Vidhan Sabha Chunav 2022: Sardhana Assembly Seat
UP Vidhan Sabha Chunav 2022: Sardhana Assembly Seat
प्रभात खबर ग्राफिक्स

UP Chunav 2022: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में सरधना विधानसभा सीट है. यह कपड़ा बाजार और गिरजाघर के लिए प्रसिद्ध है. अभी भाजपा के संगीत सिंह सोम यहां के विधायक हैं. संगीत सोम पर 2013 में मुजफ्फरनगर दंगों का आरोप लगा था. सरधना सीट पर भाजपा-बसपा के बीच मुख्य मुकाबला रहा है. यहां सपा को कभी जीत नहीं मिली है. 2 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने मेरठ के सरधना में मेजर ध्यानचंद स्पोर्टस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया था. यहां 10 फरवरी को मतदान है.

सरधना पर भाजपा की मजबूत पकड़

पिछले दो चुनावों से इस सीट पर भाजपा का कब्जा रहा है. इस सीट पर संगीत सिंह सोम दो बार विधायक रह चुके हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी संगीत सिंह सोम ने सपा के अतुल प्रधान को 21,625 वोट के मार्जिन से हराया. भाजपा को 97,921 वोट मिले थे. सपा 76,296 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रही. बसपा के हाफिज इमरान याकूब तीसरे स्थान पर रहे. 2012 की बात करें तो संगीत सोम ने रालोद के हाजी मोहम्मद याकूब को 12 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था.

भाजपा को किला बचाने की चुनौती

सरधना विधानसभा में किसानों की संख्या ज्यादा है. किसान आंदोलन के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भाजपा के विधायकों को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा था. जिसका असर सरधना विधानसभा सीट पर देखने को मिल सकता है. भाजपा के कई बड़े नेता पश्चिमी उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं. हाल ही पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश और मेरठ की जनता स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का तोहफा दिया था.

सरधना सीट के जातिगत समीकरण?

  • सरधना विधानसभा में क्षेत्र में मुस्लिम की संख्या ज्यादा है.

  • यहां ठाकुर, जाट और दलितों की संख्या भी काफी अधिक है.

हसनपुर विधानसभा में कितने मतदाता?

  • कुल मतदाता- 3,33,017

  • पुरुष- 1,82,513

  • महिला- 1,49,395

  • अन्य- 29

सरधना सीट विधानसभा के चुनावी मुद्दे

  • सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, कानून-व्यवस्था, सिंचाई की व्यवस्था की मांग.

  • इलाके का सही से विकास नहीं हो सका है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें