1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. instructions for deduction of salary on negligence in collection of house tax in varanasi sht

गृहकर वसूली में लापरवाही पर राजस्व निरीक्षकों के वेतन में कटौती के निर्देश, सेवा समाप्ति की दी चेतावनी

वाराणसी नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने भेलूपुर जोन गृहकर वसूली के संबंध में समीक्षा बैठक की. इस दौरान कम वसूली करने वाले राजस्व निरीक्षकों के वेतन में कटौती किए जाने का लेखाधिकारी को निर्देश दिया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
varanasi news
varanasi news
Prabhat khabar

Varanasi News: वाराणसी नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने भेलूपुर जोन गृहकर वसूली के संबंध में समीक्षा बैठक की. इस दौरान कम वसूली करने वाले राजस्व निरीक्षकों के साथ सख्ती से पेश आते हुए उनके वेतन में कटौती किए जाने का लेखाधिकारी को निर्देश दिया. इन कटौती की रकम से गृहकर में हुए कम वसूली का भुगतान किया जाएगा.

इन कर्मचारियों के वेतन से होगी कटौती

भेलूपुर जोन की समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त ने राजस्व निरिक्षकों के कार्यो में लापरवाही पाए जाने और कम वसूली करने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश जारी किए. राजस्व निरीक्षक रामउग्रह पाठक, संतोष कुमार, आदमपुर जोन में अशोक कुमार, दशाश्वमेध जोन के संतोष कुमार, जयशंकर पाण्डेय एवं वरूणापार जोन के नीरज सिंह के वेतन में कटौती कर भुगतान किए जाने के लिए निर्देशित किया गया.

निर्देश का पालन न होने पर होगी सेवा समाप्ति की कार्रवाई

नगर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि, यदि एक सप्ताह में गृहकर वसूली में सुधार नहीं हुआ तो स्क्रीनिंग कमेटी के तहत सेवा समाप्ति के लिए कार्रवाई की जाएगी. नगर आयुक्त ने जोनल अधिकारी को सचेत किया कि भेलूपुर जोन के राजस्व निरीक्षकों की काफी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, इस पर कार्रवाई करें. नगर निगम को कुल गृहकर वसूली 66 करोड़ की करनी थी, जोकि 28 जनवरी तक 35.32 करोड़ की ही हो सकी.

निर्देश मिलते ही कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू

जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया कि बड़े बकायेदारों को चिन्हित कर स्वयं उनसे संपर्क करें, उनके क्षेत्रों में लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रचारित कर दबाव बनाया जाय. नगर निगम अधिनियम के अन्तर्गत उनके विरूद्ध विधिक कार्रवाई की जाए. इस कार्य के लिए प्रवर्तन दल की मदद भी ली जाए. इसी क्रम में कोतवाली जोन के जोनल अधिकारी राजेश अग्रवाल ने शुक्रावर को एक बड़े गृहकर बकायेदार के काम्पलेक्स पर तालाबन्दी की, जिसके तहत भवन स्वामी द्वारा तत्काल अपने भवन का गृहकर जमा किया गया. इसी तर्ज पर अन्य बड़े बकायेदारों से भी गृहकर शुल्क वसूलने की हिदायत दी गई.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें