1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. how to vote without voter id card up 7th phase polling up chunav update 2022 sht

Voter ID card: बिना वोटर आईडी कार्ड के भी कर सकते हैं मतदान, अपनाएं ये तरीका

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सातवें और अंतिम चरण का मतदान जारी है. ऐसे में अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि इस खबर में बताए गए आसान तरीके से मतदान करें...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Election 2022 Vote History
UP Election 2022 Vote History
सोशल मीडिया

how to vote without voter id card: उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए चरण-दर-चरण मतदान प्रक्रिया जारी है. इस क्रम में 7 मार्च यानी आज सातवें और आखिरी चरण का हो रहा है. इस दौरान प्रदेश के 09 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. ऐसे में अगर आपको इस बात की चिंता सता रही है कि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, और मतदान कैसे करेंगे, तो यह खबर आपके लिए ही है. आइए जानते हैं कि बिना वोटर आईडी कार्ड के भी किस तरह से मतदान किया जा सकता है.

आधार कार्ड से कर सकते हैं मतदान

दरअसल, आज के समय में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. बैंक से लेकर मतदान तक कहीं भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. निर्वाचन आयोग ने भी मतदान के लिए आधार कार्ड को एक मान्य दस्तावेज माना है. ऐसे में अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड(Up Voter ID Card)नहीं है तो आधार कार्ड से बिना किसी हिचक के मतदान कर सकते हैं.

पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस से करें मतदान

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड दोनों ही नहीं होते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप पैन कार्ड (PAN Card) या फिर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के जरिए मतदान कर सकते हैं. आयोग ने इसे भी मान्य दस्तावेज माना है.

मतदान के लिए ये दस्तावेज भी हैं मान्य

ऊपर बताए गए दस्तावेज के अलावा भी कई ऐसे दस्तावेज हैं, जिन्हें निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए मान्य माना है, उन्हें दिखाकर आप मतदान कर सकते हैं, जैसे कि बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआइ द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र व राज्य सरकार के लोक उपक्रम समेत अन्य दस्तावेज के जरिए मतदान कर सकते हैं. ध्यान रहे कुछ दस्तावेजों का फोटोयुक्त होना अनिवार्य है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें