1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. former union minister congress star campaigner rpn singh to join bjp know about his political journey acy

जानें कौन हैं आरपीएन सिंह ? यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाया था स्टार प्रचारक, अब खिलाएंगे 'कमल'

कांग्रेस ने एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को यूपी चुनाव के लिए स्टार प्रचारक बनाया था. अब वह बीजेपी का दामन थामने जा रहे हैं. इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह
पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह
ट्विटर

Former Union Minister RPN Singh: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है. पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम सकते हैं. उन्हें जितिन प्रसाद के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का बड़ा चेहरा माना जाता था. आरपीएन सिंह को सोमवार को जारी हुई कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सूची में भी नाम शामिल था.

बीजेपी के लिए करेंगे प्रचार

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह को यूपी चुनाव के लिए स्टार प्रचारक बनाया था, लेकिन अब वह यूपी में 'कमल' खिलाने के लिए प्रचार करेंगे. माना जा रहा है कि बीजेपी उन्हें विधानसभा का टिकट भी दे सकती है.

कुशीनगर से आरपीएन सिंह रहे सांसद

आरपीएन सिंह कुशीनगर के शाही सैंथवार परिवार से ताल्लुख रखते हैं. वह केंद्रीय गृह राज्यमंत्री भी रहे चुके हैं. कांग्रेस ने उन्हें कई राज्यों का प्रभारी बनाया था. उनके पिता सीपीएन सिंह कांग्रेस के वफादार नेता थे. वह कुशीनगर से सांसद भी रहे थे. वह 1980 में इंदिरा सरकार में रक्षा राज्यमंत्री बनाया गया था. बताया जा रहा है कि आरपीएन सिंह तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात कर चुके हैं.

आरपीएन सिंह 1996 में पहली बार बने विधायक

आरपीएन सिंह पडरौना से 1996 में पहली बार विधायक चुने गए. इसके बाद 2009 तक वह विधायक रहे. इसके बाद वह कुशीनगर से लोकसभा सांसद बने. आरपीएन सिंह का पूरा नाम कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह है. उन्हें पडरौना का राजा साहेब भी कहा जाता है. उन्हें इसी नाम से जाना जाता है.

पत्रकार सोनिया सिंह से की शादी

आरपीएन सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1964 को दिल्ली में हुआ था. वह क्षत्रिय परिवार से हैं. उन्होंने 2002 में पत्रकार सोनिया सिंह से शादी की. उनकी तीन बेटियां हैं.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें