1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. cm yogi s big gift to people free wi fi at 10 places in big cities and 5 places in small cities of up acy

UP के बड़े शहरों के 10 और छोटे शहरों के 5 स्थानों पर मिलेगा Free Wi-Fi, CM योगी का चुनाव से पहले बड़ा तोहफा

यूपी में बड़े शहरों के 10 और छोटे शहरों के पांच स्थानों पर लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने वाली हैं. इसके लिए स्थानों को चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ
Social media

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता को विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा देेने जा रहे हैं. उन्होंने लोगों की जरूरतों को देखते हुए बड़े शहरों के 10 और छोटे शहरों के 5 स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का फैसला किया है. अभी तक बड़े शहरों में पांच और छोटे शहरों में दो स्थानों पर ही मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने का प्रस्ताव था. अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे ने इस संबंध में नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों को काम शुरू कराने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल, प्रदेश सरकार शहरों में मुफ्त इंटरनेट की सुविधा देने की योजना बना रही है. विभागीय सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अक्तूबर के पहले सप्ताह में इस योजना का शुभारंभ कर सकते हैं. बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के समीप, तहसील, कचहरी, ब्लॉक, रजिस्ट्रार कार्यालयों, मुख्य बाजारों और अस्पताल आदि स्थानों पर यह सुविधा देगी.

बता दें, प्रदेश सरकार मिशन युवा के अंतर्गत मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराना चाहती है. इसीलिए 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में कम से कम 10 और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में पांच स्थानों पर यह सुविधा देने का फैसला किया गया है. स्मार्ट सिटी योजना में मुफ्त वाईफाई की सुविधा दे पाना संभव न होने पर निकाय स्वयं के स्रोतों यानी निकाय निधि से यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

यूपी की योगी सरकार नगर निगम वाले शहरों लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, बरेली, सहारनपुर, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, अयोध्या, मेरठ, मथुरा-वृंदावन और फिरोजाबाद के अलावा नगर पालिका परिषद वाले छोटे शहरों में भी मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है.

नगरीय निकाय मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए इंटरनेट कंपनियों से कांटैक्ट करेंगे. वाई-फाई में इंटरनेट की स्पीड पर विशेष ध्यान रखा जाएगा. सरकार का मानना है कि इस सुविधा से लोग अपनी जरूरतों के आधार पर किसी भी स्थान पर बैठकर अपना काम कर सकेंगे.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें