1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. bjp candidate second list released for up vidhan sabha chunav 2022 acy

BJP Candidate Second list: बीजेपी की दूसरी सूची जारी, अदिति सिंह को रायबरेली से मिला टिकट

बीजेपी ने दूसरी सूची जारी कर दी है. इस सूची में असीम अरुण, हरिओम यादव, अदिति सिंह सहित कई नेताओं को प्रत्याशी है. देखें पूरी लिस्ट...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
BJP Candidate Second list: बीजेपी की दूसरी सूची जारी
BJP Candidate Second list: बीजेपी की दूसरी सूची जारी
प्रभात खबर

BJP Candidate Second list 2022: भारतीय जनता पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव-2022 के लिए अपनी दूसरी सूची शुक्रवार को जारी कर दी है. इस सूची में पूर्व आईपीएस असीम अरुण, मुलायम सिंह यादव के साढ़ू हरिओम यादव, कांग्रेस से इस्तीफा देने वालीं अदिति सिंह सहित कई लोगों का नाम शामिल है. बीजेपी की 85 प्रत्याशियों की लिस्ट में 15 महिलाएं भी शामिल हैं.

आईपीएस असीम अरुण को कन्नौज (सुरक्षित) से टिकट दिया गया है. वहीं, नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल को हरदोई से टिकट दिया गया है. नितिन अग्रवाल विधान सभा के उप सभापति थे. समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में आए हैं. इस लिस्ट में 12 महिलाओं को भी टिकट दिया गया है.

बीजेपी ने हाथरस (sc) से अंजुला माहौर, सादाबाद से रामवीर उपाध्याय, सिकंदराराऊ से वीरेंद्र सिंह राणा, टूंडला (sc) से प्रेमपाल सिंह धनगर, जसराना से मानवेंद्र सिंह लोधी, फिरोजाबाद से मनीष असीजा, शिकोहाबाद से ओम प्रकाश वर्मा निषाद, सिरसागंज से हरिओम यादव कासगंज से देवेंद्र सिंह लोधी, अलीगंज से सत्यपाल सिंह राठौर, एटा से विपिन वर्मा डेविड, मैनपुरी से जयवीर सिंह, भोगांव से रामनरेश अग्निहोत्री, पीलीभीत से संजय गंगवार, बरखेड़ा से स्वामी प्रवक्तानंद, पूरनपुर (sc) से बाबूराम पासवान और बीसलपुर से विवेक वर्मा को प्रत्याशी बनाया है.

इसके अलावा, जलालाबाद से हरि प्रकाश वर्मा, तिलहर से सलोन कुशवाह, ददरौल से मानवेंद्र सिंह, पलिया से हरमिंदर रोमी साहनी, निघासन से शशांक वर्मा, गोला गोरखनाथ से अरविंद गिरि, श्रीनगर से मंजू त्यागी, धौराहरा से विनोद शंकर अवस्थी को प्रत्याशी बनाया गया है.

बीजेपी ने लखीमपुर से योगेश वर्मा, कस्ता (SC) से सौरभ सिंह सोनू, मोहम्मदी से लोकेंद्र प्रताप सिंह, हरगांव (SC) से सुरेश राही, लहरपुर से सुनील वर्मा, सेवता से ज्ञान तिवारी, महमूदाबाद से आसाम, मिश्रिख (SC) से रामकृष्ण भार्गव, सवायजपुर से माधवेंद्र प्रताप रानू, शाहाबाद से रजनी तिवारी, हरदोई से नितिन अग्रवाल, गोपामऊ (SC) से श्याम प्रकाश, सांडी (SC) से प्रभाष वर्मा, बिलग्राम मल्लावां से आशीष सिंह, बालामऊ (SC) से रामपाल वर्मा और संडीला से अलका अर्कवंशी को टिकट दिया गया है.

बांगरमऊ से श्रीकांत कटिहार, सफीपुर (SC) से बंबा लाल दिवाकर, मोहन (SC) से बृजेश रावत, उन्नाव से पंकज गुप्ता, पूर्वा से अनिल सिंह, हरचंदपुर से राकेश सिंह, रायबरेली से अदिति सिंह, अमृतपुर से सुशील कुमार शाक्य, फर्रुखाबाद से मेजर सुनील दत्त द्विवेदी, भोजपुर से नागेंद्र सिंह राठौर, छिबरामऊ से अर्चना पांडे, तिर्वा से कैलाश सिंह राजपूत, कन्नौज (SC) से असीम अरुण (पूर्व आईपीएस), इटावा से सरिता भदौरिया, बिधूना से रिया शाक्य और दिबियापुर से लखन सिंह राजपूत को टिकट दिया गया है.

अकबरपुर-रनिया से प्रतिभा शुक्ला, सिकंदरा से अजीत पाल, बिल्हौर (SC) से राहुल बच्चा सोनकर, बिठूर से अभिजीत सांगा, कल्याणपुर से नीलिमा कटियार, गोविंद नगर से सुरेंद्र मैथानी, सीतामऊ से सलिल विश्नोई, आर्य नगर से सुरेश अवस्थी, किदवई नगर से महेश त्रिवेदी, कानपुर कैंट से रघुनंदन भदौरिया, महाराजपुर से सतीश महाना, माधोगढ़ से मूलचंद निरंजन, ओरई (SC) से गौरी शंकर वर्मा, बबीना से राजीव परीछा, झांसी नगर से रवि शर्मा और गरौठा से जवाहर राजपूत को टिकट दिया गया है.

ललितपुर से रामरतन कुशवाहा, महरौनी (SC) से मनोहर लाल 'मन्नू' कोरी, राठ (SC) से मनीषा अनुरागी, महोबा से राकेश गोस्वामी, चरखारी से बृजभूषण राजपूत, बबेरू से अजय पटेल, नरैनी (SC) से ओममनी वर्मा, बांदा से प्रकाश द्विवेदी, फतेहपुर से विक्रम सिंह, अयाह शाह से विकास गुप्ता, हुसैनगंज से रविंद्र सिंह और खागा से कृष्णा पासवान को प्रत्याशी बनाया गया है.

जातिगत समीकरण का रखा गया ध्यान

बीजेपी की 85 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में पिछड़ा, दलित, महिला, सामान्य सभी वर्गों को जगह देने की कोशिश की गई है. कुल 85 में से लगभग 60% टिकट OBC-SC समाज को मिला. OBC-SC समाज से 49 उम्मीदवारों को टिकट मिला. सामान्य वर्ग के 36 उम्मीदवारों को दूसरी सूची में जगह दी गई है.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें