1. home Hindi News
  2. election
  3. good news for congress from maharashtra before assembly elections 2022 in five states mtj

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए महाराष्ट्र से आयी बड़ी खुशखबरी

उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा विधासनभा चुनावों से पहले महाराष्ट्र के पंचायत चुनाव में कांग्रेस को बड़ी सफलता मिली है. नांदेड़ और लातूर नगर पंचायत चुनाव में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांग्रेस को लातूर और नांदेड़ नगर पंचायत चुनाव में मिला बहुमत
कांग्रेस को लातूर और नांदेड़ नगर पंचायत चुनाव में मिला बहुमत
Twitter

औरंगाबाद: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) से पहले कांग्रेस (Congress) के लिए महाराष्ट्र से बड़ी खुशखबरी आयी है. महाराष्ट्र के लातूर जिले की चार नगर पंचायत और नांदेड़ की तीन नगर पंचायत के चुनाव के बुधवार को जारी किये गये नतीजों में कांग्रेस ने बहुमत हासिल किया है.

एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि नांदेड़ की नायगांव नगर पंचायत में कांग्रेस ने सभी 17 सीटें जीत ली हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नांदेड़ में 3 और लातूर में 14 सीटों पर जीत दर्ज की है. नांदेड़ में माहुर, अर्धापुर और नायगांव नगर पंचायत में 51 सीटों के लिए मतदान हुआ था, जिनमें से कांग्रेस ने 33 सीटें जीती हैं.

अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस ने नायगांव नगर पंचायत में सभी 17 सीटें और अर्धापुर में 17 में से 10 सीटें जीतने के बाद पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. अधिकारी ने बताया कि भाजपा ने अर्धापुर में दो सीटों पर विजय हासिल की. माहुर नगर पंचायत में 17 में से 6 सीटें कांग्रेस की झोल में गयी हैं.

माहुर नगर पंचायत की 7 सीटों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और तीन सीट पर शिव सेना के उम्मीदवार जीते हैं. भाजपा को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली है.

लातूर में चार नगर पंचायतों (प्रत्येक में 17 सीट) में 68 सीटों पर मतदान हुआ था. लातूर में भाजपा और एनसीपी में 14-14 सीटें जीती. कांग्रेस को सबसे ज्यादा 23 सीटों पर जीत मिली है, जबकि शिव सेना और प्रहार को 6-6 सीटों पर जीत मिली. 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है.

महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख (Amit Deshmukh) और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) क्रमश: लातूर (Latur) और नांदेड़ (Nander) का प्रतिनिधित्व करते हैं. देशमुख और चव्हाण दोनों कांग्रेस के विधायक हैं.

भाजपा का सबसे ज्यादा सीटें जीतने का दावा

भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने दावा किया कि हाल में उनकी पार्टी राज्य में सबसे बड़ी राजनीतिक ताकत बनकर उभरी है. 24 नगर पंचायतों का भाजपा नेतृत्व कर सकती है.

पाटील ने दावा किया कि राज्य में हाल में 106 नगर पंचायत के लिए हुए चुनाव में पार्टी ने अब तक 400 से अधिक सीटों पर विजय हासिल की है. हम 24 निकाय संस्थाओं का नेतृत्व करने की मजबूत हालत में हैं और 6 अन्य में दावा करने के लिए हमें कुछ पार्षदों का समर्थन चाहिए होगा.

श्री पाटील ने कहा कि लगभग 26 महीने तक सत्ता से बाहर रहने के बावजूद, भाजपा को भारी जीत हासिल हुई है. उन्होंने कहा कि इससे मालूम होता है भाजपा कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं का हमारा नेटवर्क, बिना किसी सरकार के समर्थन या संसाधन के अच्छे नतीजे दे सकता है. उन्होंने कहा कि शिव सेना को मुख्यमंत्री का पद मिल गया, लेकिन सत्ताधारी यह दल नगर पंचायत चुनाव में तीसरे या चौथे स्थान के लिए संघर्ष कर रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें