1. home Home
  2. election
  3. assembly election 2022 live updates punjab election uttarakhand goa manipur assembly election vwt

Assembly Elections 2022: आप का दावा : पंजाब में चुनाव से पहले पार्टी पंजीकरण के बदले जा रहे नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Assembly Elections 2022
Assembly Elections 2022
Prabhat Khabar
मुख्य बातें

Assembly Elections 2022: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले नयी पार्टियों को चुनाव चिह्न मिलने लगे हैं. राजनीतिक पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है. वहीं, निर्वाचन पदाधिकारियों ने राजनीतिक दलों की निगरानी की तैयारी शुरू कर दी है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में चुनाव से पहले पार्टी पंजीकरण के बदले जा रहे नियम

आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि चुनाव आयोग भाजपा के इशारे पर अपने नियमों में बदलाव कर एक नये राजनीतिक दल का पंजीकरण करने जा रहा है. पार्टी प्रवक्ता राघव चड्ढा ने आरोप लगाया कि भाजपा ने पंजाब में आप को विधानसभा चुनाव में जीतने और सरकार बनाने से रोकने के लिए यह हथकंडा अपनाया है. आप के आरोप पर चुनाव आयोग या भाजपा की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के सीएम धामी पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप

कांग्रेस ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और शासन के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों पर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति का पुनर्गठन तथा कुछ अन्य नियुक्तियां पूर्व की तिथि से करने का आरोप लगाया. कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से आग्रह किया कि इनके खिलाफ चुनाव आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए प्राथमिकी दर्ज की जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

शिअद (संयुक्त) को मिला ‘टेलीफोन’ चुनाव चिह्न

सुखदेव सिंह ढींढसा नीत शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) ने बृहस्पतिवार को कहा कि निर्वाचन आयोग ने पार्टी को ‘टेलीफोन’ चुनाव चिह्न आवंटित किया है. शिअद (संयुक्त) ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए हाल में भारतीय जनता पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह नीत पंजाब लोक कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

23.8 करोड़ की बेहिसाबी नकदी, शराब और मादक पदार्थ जब्त

पंजाब में विधानसभा चुनाव की घोषणा के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से निगरानी दलों ने बेहिसाबी नकदी, शराब और नशीले पदार्थ समेत कुल 23.8 करोड़ रुपये मूल्य की चीजें जब्त की हैं. इनमें 12 जनवरी तक जब्त की गयी वस्तुएं शामिल हैं. निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को पंजाब और चार अन्य राज्यों में चुनाव को लेकर कार्यक्रम की घोषणा की थी. पंजाब में एक चरण के तहत 14 फरवरी को मतदान है.

email
TwitterFacebookemailemail

अमृतसर में निगरानी के लिए लगाये सीसीटीवी

पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों की निगरानी के लिए अमृतसर के निर्वाचन पदाधिकारी ने बड़ा कदम उठाया है. अमृतसर के नोडल ऑफिसर पुनीत भसीन ने कहा है कि फील्ड सर्विलांस की टीमों के वाहनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जो 24 घंटे सड़क पर रहेंगे और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के लिए घोषणा पत्र का जल्द ही ऐलान करेगी भाजपा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सबका एक लक्ष्य है, अबकी बार 60 पार. प्रदेश के अनुरूप हम जो करना चाहते हैं और हमने जो किया है, इन सबको लेकर जल्दी ही हमारा घोषणा पत्र आएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में हरीश रावत ने चुनाव नहीं लड़ने का दिया संकेत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि अब उन्हें चुनाव लड़वाने का इरादा है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में भगवंत मान हो सकते हैं आप के सीएम पद का चेहरा, अरविंद केजरीवाल ने दिए संकेत

पंजाब में भगवंत मान आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाए जा सकते हैं. गुरुवार को आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने इस बात के संकेत दिए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई से उन्होंने कहा कि भगवंत मान ने कहा ​कि जनता मुझे जो ज़िम्मेदारी देगी, मैं वो ज़िम्मेदारी पूरी करूंगा. बंद कमरे में मुख्यमंत्री का चेहरा तय करने का सिलसिला बंद करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भगवंत मान हमारे बहुत प्यारे हैं, मेरा छोटे भाई है, आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े नेता हैं. हम भी कमरे में बैठकर कह रहे थे कि भगवंत मान को बना देते हैं, लेकिन इन्होंने कहा कि नहीं जनता से पूछना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

संजय राउत ने कहा, यूपी में किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी शिवसेना, राकेश टिकैत से करेंगे भेंट

शिवसेना सांसद संजय राउत ने गुरुवार को कहा कि हम किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे, लेकिन हम चाहते हैं कि यूपी में परिवर्तन हो और परिवर्तन हो रहा है. मैं पश्चिम यूपी जा रहा हूं. वहां किसान नेता राकेश टिकैत से मिलूंगा और जानकारी लूंगा कि वो क्या चाहते हैं. अगर हमें यूपी में लड़ना हैं, तो हमें किसानों का आशीर्वाद चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले गोपेश्वर में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले गोपेश्वर में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला. एसपी श्वेता चौबे ने बताया कि चुनाव को देखते हुए जनपद में 7 अंतर्जनपदीय बैरियर्स को ऑपरेशनल किया गया है. लगातार चैकिंग की जा रही है. अवैध शराब, हथियार आदि के ट्रांसपोर्ट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब में किसानों की पार्टी एसएसएम ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए विभिन्न किसान संगठनों द्वारा गठित राजनीतिक 'संयुक्त समाज मोर्चा' ने अपने 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पंजाब विधानसभा के लिए 14 फरवरी को चुनाव होगा. इस सूची में समराला विधानसभा सीट से किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल को उम्मीदवार बनाया गया है. राजेवाल एसएसएम का नेतृत्व कर रहे हैं. किसान नेता प्रेम सिंह भंगू घनौर से, हरजिंदर सिंह टांडा खडूर साहिब से, रवनीत सिंह बरार मोहाली से और डॉ सुखमनदीप सिंह तरनतारन से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा, राजेश कुमार करतारपुर से, अजय कुमार फिल्लौर से, रमनदीप सिंह जैतों से, बलराज सिंह कादियान से और डॉ. नवदीप सिंह मोगा विधानसभा सीट से मोर्चा के उम्मीदवार बनाए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सिद्धू ने केजरीवाल पर किया वार, बोले - 'पंजाब मॉडल' सिर्फ नकल

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल की ओर से शासन के 'पंजाब मॉडल' को पेश करने के बाद पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने उन पर तीखा हमला किया. सिद्धू ने केजरीवाल को 'राजनीतिक पर्यटक' बताकर उनके मॉडल को 'नकल का मॉडल' करार दिया. सिद्धू ने ट्वीट किया, 'राजनीतिक पर्यटक @ अरविंद केजरीवाल जो पिछले साढ़े चार सालों से पंजाब में अनुपस्थित थे, पंजाब मॉडल रखने का दावा करते हैं.' 'आप' का अभियान और एजेंडा पंजाब के लोगों पर एक मजाक है. पंजाब का शून्य ज्ञान रखने वाले दिल्ली में बैठे लोगों द्वारा तैयार 10 सूत्री सूची कभी पंजाब मॉडल नहीं हो सकती!''

email
TwitterFacebookemailemail

मनीष तिवारी ने चन्नी पर तिवारी किया हमला, बोले - पंजाब को चुनौतियों से निपटने वाले सीएम की जरूरत

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर हमला करते हुए कहा कि इस सीमावर्ती प्रदेश को ऐसे नेता की जरूरत है, जो चुनौतियों से निपट सके और कड़े फैसले कर सके. तिवारी ने ट्वीट किया कि पंजाब को एक ऐसे मुख्यमंत्री की जरूरत है, जो चुनौतियों से निपट सके और कड़े फैसले करने की क्षमता रखता हो. पंजाब को गंभीर लोगों की जरूरत है जिनकी राजनीति 'सोशल इंजीनियरिंग', मनोरंजन, मुफ्त की रेवड़ी बांटने वाली नहीं हो.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस ने उत्तराखंड इकाई के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को सभी पदों से हटाया

कांग्रेस ने उत्तराखंड इकाई के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय पर भाजपा के साथ मेलजोल बढ़ाने का आरोप लगाते हुए उन्हें पार्टी के सभी पदों से हटा दिया. उत्तराखंड के पार्टी प्रभारी देवेंद्र यादव द्वारा इस संबंध में उपाध्याय को लिखे पत्र में कहा गया है कि उन्हें भाजपा तथा अन्य राजनीतिक दलों के साथ मेलजोल बढ़ाने और भाजपा के कुशासन एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ पार्टी की लड़ाई को कमजोर करने के प्रयास के मद्देनजर पार्टी के सभी पदों से हटाया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में मनीष सिसोदिया ने टिहरी बांध विस्थापितों की समस्याएं हल करने का वादा किया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सत्ता में आने पर आम आदमी पार्टी (आप) टिहरी बांध के कारण विस्थापित हुए लोगों की समस्याओं का समाधान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि बांध से राजस्व हिस्से के रूप में उत्तर प्रदेश को जाने वाले 1100 करोड़ रुपये उत्तराखंड को मिलें. पिछले वर्षों में बारी-बारी से कांग्रेस और भाजपा को सत्ता की बागडोर सौंपने वाली जनता से सिसोदिया ने इस बार 'आप' के लिए एक मौका मांगते हुए कहा कि केवल अरविंद केजरीवाल के पास ही उनकी समस्याओं का हल है. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टिहरी बांध विस्थापितों की समस्याएं आज तक बनी हुई हैं. अगर हम सत्ता में आए तो उन्हें हल करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

गोवा में सुष्मिता देव ने कहा, विपक्षी दलों को पीएम मोदी का विकल्प ढूंढना होगा

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद सुष्मिता देव ने कहा कि देश की विपक्षी पार्टियों को जनता से वोट मांगने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के खिलाफ एक विकल्प पर विचार करने की जरूरत है. देव ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी मोदी के खिलाफ एक 'अजेय शक्ति' के रूप में उभर रही हैं. देव ने यह भी कहा कि गोवा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के वोट काटने के लिए तृणमूल मैदान में नहीं उतरी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें