1. home Hindi News
  2. career
  3. upsc nda 2 notification is expected on 09 june 2021 on upsc gov in check national defence academy naval academy examination ii 2021 selection process exam pattern syllabus salary sarkari naukri and result 2021 sry

UPSC NDA II Exam 2021: यूपीएससी की एनडीए और एनए परीक्षा के लिए इस तारीख से शुरू हो सकता है रजिस्ट्रेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UPSC NDA II Exam 2021
UPSC NDA II Exam 2021
Internet

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 9 जून को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी (एनए) परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है. यूपीएससी सेना, नौसेना और वायु सेना के विंग के चयन के लिए परीक्षा आयोजित करता है. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और भारतीय नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए कक्षा 12वीं पास उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पात्र हैं. कक्षा 11वीं की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं.

5 सितंबर को हो सकती है परीक्षा

यूपीएससी के परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा 5 सितंबर को होगी. पंजीकरण की स्थिति अस्थायी है क्योंकि यूपीएससी ने देश में कोविड की स्थिति को देखते हुए मई-जून में होने वाली परीक्षाओं और भर्ती अभियानों को पहले ही स्थगित कर दिया है.

पहली एनडीए परीक्षा हो चुकी है आयोजित

इस साल, पहली एनडीए परीक्षा 18 अप्रैल को पहले ही आयोजित की जा चुकी है. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 400 रिक्तियां भरी जाएंगी, जिनमें से 370 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में उपलब्ध हैं, जिसमें सेना के लिए 208, नौसेना के लिए 42 और वायु के लिए 120 शामिल हैं। बल (जमीनी कर्तव्यों के लिए 28 सहित). नौसेना अकादमी में 30 रिक्त पदों को भरा जाएगा.

सिविल सेवा परीक्षा स्थगित

गुरुवार को संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित कर दिया. सिविल सेवा प्री परीक्षा का आयोजन 27 जून को किया जाना था. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस परीक्षा को स्थगित (UPSC CSE Postponed) किया गया है. आयोग ने परीक्षा को स्थगित करने के साथ ही इसकी नई तारीख भी जारी कर दी है. अब सिविल सेवा प्री परीक्षा का आयोजन 10 अक्टूबर को किया जाएगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें