1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri ibps recruitment 2021 institute of banking personnel selection has invited applications for various posts including analyst programmer it systems support engineer and it engineer know the process of registration sry

Sarkari Naukri, IBPS Recruitment 2021: आईबीपीएस ने निकाली इन पदों के लिए नियुक्ति, यहां देखें सेलेक्शन प्रोसेस से जुड़ी हर डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) ने वेबसाइट ibps.in पर एक नई भर्ती अधिसूचना जारी की है. IBPS आईटी इंजीनियर, विश्लेषक और अन्य सहित अन्य पदों के लिए 06 नौकरियों के उद्घाटन के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रहा है. आवेदकों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाना है. ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 16 जनवरी, 2021 से पूर्वोक्त वेबसाइट पर शुरू हो रही है। उम्मीदवार केवल 08 फरवरी, 2021 तक ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन परीक्षा अस्थायी रूप से फरवरी / मार्च 2021 में आयोजित की जानी है, जबकि साक्षात्कार मार्च 2021 में आयोजित होने वाले हैं.

कौन कर सकता है आवेदन?

आईबीपीएस द्वारा एनालिस्ट प्रोग्रामर – विडोज और फ्रंटईंड पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से फुल टाइम बीई या बीटेक या एमसीए या एमएससी (कंप्यूटर साइंस) की डिग्री उत्तीर्ण की हो। साथ ही, सम्बन्धित स्किल का 5 वर्षों का अनुभव रखते हों. इसी प्रकार आईटी सिस्टम्स सपोर्ट इंजीनियर और आईटी इंजीनियर (डाटा सेंटर) पदों के लिए फुल टाइम बीई या बीटेक डिग्री एवं सम्बन्धित कार्यों का 5 वर्षों का अनुभव जरूरी है. इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को 21 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है. अधिक जानकारी के लिए उपर दिये गये विज्ञापन के लिंक पर जाएं.

IBPS Recruitment 2021: शैक्षणिक योग्यता

आईबीपीएस ने विज्ञापित पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कुछ न्यूनतम पात्रता मानदंड स्थापित किए हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2021 तक 21 से 35 वर्ष के भीतर होनी चाहिए. उम्मीदवारों के पास पूर्णकालिक B.E / B होना चाहिए। टेक / एमसीए / एम.एससी। (IT) / M.Sc (कंप्यूटर साइंस) योग्यता विश्लेषक के पदों के लिए आवेदन करने के लिए.न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के अलावा, ऐसे आवेदकों के पास समग्र अनुभव के 5 वर्षों के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों में निर्दिष्ट कौशल सेट भी होना चाहिए. इसी तरह, कंप्यूटर साइंस / आईटी में B.E / B.Tech रखने वाले उम्मीदवार IT इंजीनियर पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते कि उनके पास अपेक्षित कौशल सेट और 5 साल का समग्र अनुभव हो.

पात्र आवेदकों का चयन साक्षात्कार के बाद ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाना है. परीक्षा देशभर के केंद्रों में आयोजित की जानी है। वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों वाले प्रश्न पत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का एक समग्र समय दिया जाएगा. प्रश्न पत्र को दो वर्गों में विभाजित किया गया है, जिसमें प्रत्येक में 50 अंक हैं, यानी एप्टीट्यूड और प्रोफेशनल नॉलेज. इसके अलावा, उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के अलावा एक कौशल परीक्षा भी देनी होती है। प्रश्न पत्र केवल अंग्रेजी भाषा में प्रलेखित है.

एक उम्मीदवार केवल एक पद के लिए आवेदन कर सकता है। एकाधिक अनुप्रयोगों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाना है. एक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और केवल आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. उम्मीदवारों को लागू होने वाले अन्य बैंक शुल्क के अलावा 1000 रुपये का शुल्क देना होगा. यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और आवेदन करने से पहले भर्ती के पूर्ण नियमों और शर्तों को समझें.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें