1. home Hindi News
  2. career
  3. neet ug 2021 exam tamil nadu cm mk stalin demands to cancell national eligibility cum entrance test exm to pm narendra modi know about application process documents required eligibility fee check official website ntaneet nic in sry

NEET UG 2021 Exam: तो क्या रद्द हो जाएगी नीट की परीक्षा, यहां देखें मेडिकल प्रवेश परीक्षा से जुड़ी बड़ी अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET UG 2021 Exam से जुड़ी बड़ी अपडेट देखें यहां
NEET UG 2021 Exam से जुड़ी बड़ी अपडेट देखें यहां
internet

कोविड​​-19 महामारी की घातक दूसरी लहर के बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सीबीएसई कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दी थी. इसके अलावा, इंजीनियरिंग प्रवेश जेईई मेन 2021 अप्रैल और मई की परीक्षाएं और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट भी देश में कोविड की स्थिति के आधार पर अगस्त में आयोजित होने की संभावना है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से कहा, "जेईई-मेन्स की पेंडिंग परीक्षा कार्यक्रम और 1 अगस्त को एनईईटी-यूजी आयोजित किया जा सकता है या नहीं, इस पर फैसला करने के लिए जल्द ही एक समीक्षा बैठक आयोजित किए जाने की संभावना है."

जल्द जारी हो सकती है जेईई मेन 2021 की तिथि

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) दोनों सत्रों के लिए जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखें परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले जारी करेगी। अप्रैल और मई सत्र के लिए जेईई मेन परीक्षा की तारीखें बाद में पुनर्निर्धारित की जाएंगी और आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएंगी. जिन छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है, उन्हें जेईई मेन 2021 की तारीखों के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in को बार-बार देखना चाहिए.

नीट की परीक्षा को रद्द कैंसिल करने की मांग

तमिल नाडु (Tamil Nadu) के मुख्यमंत्री एमके स्टैलिन (MK Stalin) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को चिट्ठी भेजी है, जिसमें उन्होंने नीट परीक्षा रद्द (NEET Exam Cancel) करने की मांग की है. उन्होंने पीएम को यह भी सुझाव दिया है कि नीट कैंसिल होने पर मेडिकल एडमिशन किस आधार पर लिये जा सकते हैं.

क्या है स्टैलिन के पत्र में

स्टैलिन ने पीएम को भेजे पत्र में लिखा है कि 'हमारी सरकार ने हमेशा यह माना है कि क्लास 12 बोर्ड के मार्क्स (Class 12 Board Marks) को ही उच्च शिक्षा के अवसरों का आधार बनाया जाना चाहिए। हमने भी अपने राज्य में कोरोना परिस्थितियों को देखते हुए 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है. हमारे राज्य में सभी प्रोफेशनल व अन्य कॉलेज एडमिशंस 12वीं के मार्क्स के आधार पर ही लिये जाएंगे. स्टूडेंट्स, टीचर्स, पैरेंट्स, मेडिकल प्रोफेशनल्स की बड़ी संख्या का ख्याल रखते हुए यह फैसला लिया गया है.'

मौजूदा हालात के मद्देनजर मेरा विचार है कि किसी भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम कराना स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए आपसे अपील है कि नीट (NEET 2021) जैसे सभी नेशनल एंट्रेंस एग्जाम्स रद्द किये जाएं.

NEET (UG) 2021 के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

बता दें कि एनटी द्वारा NEET (UG) 2021 एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं और प्रवेश के समय आयु 17 वर्ष होनी चाहिए.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बायोलॉजी/ बायोटेक्नोलॉजी और इंग्लिश में इंडीविजुअली पास होना चाहिए और कक्षा 12 में फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बायोलॉजी/ बायोटेक्नोलॉजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें