1. home Hindi News
  2. career
  3. matric exam cbse revision book for class 10 exam 2021 student can download 10 years question paper of cbse class 10 news skt

CBSE 10th Exam 2021: सीबीएसई ने तैयार किए 10वीं परीक्षा में बेहतर अंक लाने के मंत्र, जानें 100 शिक्षकों के बनाए 'रिवीजन बुक' में क्या है खास...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
File Photo

CBSE आगामी 4 मई से 10वीं की परीक्षा(cbse 10th exam 2021) लेने जा रहा है. वहीं कोरोना संक्रमण(coronavirus) के दोबारा फैलने के कारण देश के कई राज्यों में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है. बिहार में 18 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया है. वहीं छात्रों के लिए दोबारा ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी गई है. पिछले साल 2020 में कोरोनकाल के दौरान स्कूल व कोचिंग के बंद होने का असर बोर्ड परीक्षार्थियों पर भी काफी ज्यादा पड़ा है.वहीं सीबीएसई ने दसवीं के परीक्षार्थियों के लए रिवीजन बुक(cbse revision book) तैयार किया है जिसमें उन्हें परीक्षा के लिए बचे एक महीने में तैयारी का तरीका बताया गया है. साथ में दस साल के प्रश्न भी एक जगह उपलब्ध कराए गए हैं.

100 से अधिक शिक्षकों ने मिलकर तैयार किया

सीबीएसई के द्वारा लाई गई इस रिवीजन बुक को छात्र काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. बोर्ड ने इसे अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया है , जिसकी डिमांड छात्रों के बीच काफी अधिक हो गई है. इस किताब को केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय के 100 से अधिक शिक्षकों ने मिलकर तैयार किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड का यह दावा है कि इस किताब की मांग इतनी अधिक है कि अभी तक 1 लाख से अधिक परीक्षार्थी इसे खरीद चुके हैं.

कोरोनाकाल में कारगर साबित होगा रिवीजन बुक

कोरोनाकाल में स्कूल बंद रहने के कारण छात्रों ने घरों में रहकर ही परीक्षा की तैयारी की है. अंतिम एक महीने के दौरान भी कोरोना ने दोबारा दस्तक दे दिया है जिसके कारण छात्रों का घरों में रहकर ही एग्जाम के लिए तैयारी करना मजबूरी है. इस दौरान बोर्ड के द्वारा जारी किया गया रिवीजन बुक उनके लिए कारगर साबित हो सकता है.

दस साल का प्रश्न-पत्र मिलेगा एक जगह, बोर्ड के वेबसाइट से भी कर सकते हैं डाउनलोड

इस किताब को छात्र बोर्ड के वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें NCERT पाठ्यक्रम के चैप्टर दिये गये हैं. इस किताब में केवल उन चैप्टरों को शामिल किया गया है जिसे पढ़कर छात्र परीक्षा के बचे हुए अंतिम दिनों में बेहतर अंक ला सकते हैं और खुद का आंकलन भी कर सकते हैं. वहीं दस साल का प्रश्न-पत्र एक जगह मिल जाने से छात्रों को एग्जाम की तैयारी में काफी मदद मिल सकेगी. सीबीएसई ने तैयार किए 10वीं परीक्षा में बेहतर अंक लाने के मंत्र तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें