1. home Hindi News
  2. career
  3. jee main 2020 ramesh pokhriyal nishank appeals to states to support candidates jee mains 2020 education minister ramesh pokhriyal suy

JEE Main 2020: जेईई मेंस को लेकर शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट, कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखियाल निशंक
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखियाल निशंक

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) COVID-19 महामारी के मद्देनजर केंद्रों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए विस्तृत व्यवस्था के बीच मंगलवार से इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

जबकि ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने छात्रों को आश्वासन दिया है कि वे उम्मीदवारों को परिवहन प्रदान करेंगे, आईआईटी के पूर्व छात्रों के एक समूह और छात्रों ने भी जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्रों को परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखियाल निशंक ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का समर्थन करने की अपील की है.

COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच JEE-Mains और मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET को स्थगित करने के लिए एक बढ़ती अराजकता रही है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) -MIT IITs, NITs और केंद्र से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (CFTIs) में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1 सितंबर से 6.20 बजे आयोजित होने वाली है. राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) सितंबर को निर्धारित है 13. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के लिए 8.58 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है और एनईईटी में 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है.

शिक्षा मंत्री ने कहा “मैं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील करता हूं कि ऐसी अभूतपूर्व परिस्थितियों में हमारे छात्रों का समर्थन करें और उचित व्यवस्था करें ताकि आशावादियों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े. मैं छात्रों से परीक्षा के संचालन के पीछे एजेंसियों के प्रति विश्वास रखने की भी अपील करता हूं ”.

एनईईटी और जेईई को सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने जो कदम उठाए हैं, उनमें परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाना, वैकल्पिक बैठने की योजना, प्रति कमरा कम उम्मीदवार और कंपित प्रवेश और निकास शामिल हैं.

कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर महत्वपूर्ण परीक्षाओं को पहले ही दो बार टाल दिया गया है. जेईई-मेन मूल रूप से 7-11 अप्रैल से आयोजित होने वाला था, लेकिन इसे 18-23 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था, NEET-UG को मूल रूप से 3 मई के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन 26 जुलाई को धकेल दिया गया. इन्हें फिर से स्थगित कर दिया गया और अब कर रहे हैं सितंबर में निर्धारित है. जेईई-मेन्स पेपर 1 और पेपर 2 के परिणामों के आधार पर, शीर्ष 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए एक-स्टॉप परीक्षा है. (आईआईटी) JEE-Advanced 27 सितंबर को होने वाला है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें