1. home Hindi News
  2. career
  3. jee advanced 2021 date announced jee mains 2021 cbse date sheet neet 2021 education minister ramesh pokhriyal nishank cbse board exam date and other details sry

JEE Advanced 2021 Date Announced: शिक्षा मंत्री ने जेईई एडवांस्ड की तारीख का किया ऐलान, 3 जुलाई को होंगे Exam

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

आज शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced 2021) 2021 की तारीख का ऐलान किया. परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई को किया जाएगा. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि परीक्षा आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित की जाएगी. उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दीं. सभी कैंडीडेट्स के पास तैयारी के लिए काफी समय है. मंत्री ने यह भी घोषणा की कि कक्षा 12 वीं की परीक्षा में न्यूनतम 75% कुल अंक प्राप्त करने की पात्रता मानदंड को समाप्त कर दिया गया है. उन्होंने अपने ट्विटर और फेसबुक पेजों पर यह घोषणा की. इस साल, जेईई मेन फरवरी से मई तक चार सत्रों में आयोजित किया जाएगा. जेईई मेन परीक्षा के अंतिम सत्र के परिणाम घोषित होने के बाद ही जेईई एडवांस का आयोजन होगा. छात्र इस बार IIT में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड में कुछ छूट की उम्मीद कर सकते हैं.

दो शिफ्ट में ली जाएगी परीक्षा

जेईई एडवॉन्स्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. जैसे ही परीक्षा खत्म हो जाएगी उसके कुछ दिन बाद ही आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. उसके बाद रिजल्ट जारी की जाएगी.

75 प्रतिशत अंकों मे भी दी गई छूट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने आज घोषणा की कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में पात्रता परीक्षा में इस वर्ष भी छूट दी गई है.

शुरु हो चुके हैं JEE Main 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन

JEE Main 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 दिसंबर, 2020 से शुरू हुई और 16 जनवरी, 2021 को समाप्त होगी. उम्मीदवार 17 जनवरी तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

क्या है JEE की परीक्षा

आपको बता दें इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य देश भर के अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. JEE Advanced परीक्षा केवल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन क्लियर करना होता है.

सीबीएसई की परीक्षा की शिक्षा मंत्री ने की थी घोषणा

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बीते गुरुवार यानी31 दिसंबर को आयोजित लाइव सत्र में सीबीएसई (CBSE) बोर्ड परीक्षा तिथि की घोषणा की थी। परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक आयोजित की जाएंगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें