1. home Hindi News
  2. career
  3. indian army recruitment 2021 latest updates how to succeed in nda exam sarkari naukri news in hindi rkt

Sarkari Naukri: 12वीं पास के लिए भारतीय सेना में अफसर बनने का सुनहरा मौका, जाने कैसे करे तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NDA EXAM में सफलता पाने के लिए ऐसे करें तैयारी
NDA EXAM में सफलता पाने के लिए ऐसे करें तैयारी
फाइल फोटो.

Sarkari Naukri, Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना में शामिल होकर अगर आप देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है. सेना में एक अधिकारी के रूप में चयनित होना चाहते है तो आपके लिए एनडीए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है. नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) एवं नेवल एकेडमी (NA) एग्जामिनेशन (I), 2021 का फॉर्म आ चुका है आइये जानते कैसे करे उसकी तैयारी

ऐसे करें तैयारी 

एनडीए परीक्षा के पहले पेपर यानी मैथमेटिक्स को आप अपनी तैयारी से सबसे स्कोरिंग विषय बना सकते हैं. आप गणित के सवालों को जितना ज्यादा हल करेंगे, आपकी स्पीड उतनी ही बढ़ेगी. सभी फॉर्मूलों व शॉर्ट-कट ट्रिक्स को अच्छे से समझ लें.

बेहतर होगा कि आप उन अध्यायों को पहले तैयार करें, जो कम समय लेते हैं, जैसे-तैयारी बीजगणित के प्रश्नों से शुरू करें, फिर ज्यामिति, इसके बाद त्रिकोणमिति और अंत में कैलकुलस को पूरा करें. दूसरे पेपर में पहले अंग्रेजी व्याकरण के बेसिक्स को क्लियर करें. व्याकरण के नियम-अपवाद आधारित प्रश्नों का अभ्यास करें.

करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए प्रतिदिन अखबार पढ़ें. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर नजर बनाये रखें. अगर आप अंग्रेजी अखबार पढ़ेंगे, तो आपकी अंग्रेजी पर भी पकड़ बनेगी. साथ ही सैन्य अभ्यासों, रक्षा प्रौद्योगिकी से जुड़े प्रश्नों को भी तैयार करें. विज्ञान के प्रश्नों को तैयार करने का सबसे सही तरीका पिछले प्रश्नपत्रों को हल करना है. पुराने प्रश्नपत्रों से आप परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझते हुए अपनी तैयारी को पुख्ता बना सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

एनडीए व एनए (I), 2021 परीक्षा के लिए अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी, 2021, शाम 6 बजे है. अन्य जानकारी के लिए आप UPSC की आधिकारीक वेबसाइट को देख सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें