1. home Hindi News
  2. career
  3. iit kharagpur professor seema singh abuses students repeatedly using expletives and openly threatening her students to fail in exams video goes viral sry

IIT Professor ने ऑनलाइन क्लास में छात्रों को दी गाली, इस वजह से फेल करने की दे डाली धमकी, Video Viral

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT Kharagpur की प्रोफेसर का वीडियो हुआ वायरल
IIT Kharagpur की प्रोफेसर का वीडियो हुआ वायरल
internet

कोरोना के इस दौर में जहां शिक्षक ऑनलाइन क्लास लेकर छात्रों को ज्ञान दे रहे हैं, वहीं एक वीडियो सामने आया है, जिसमें शिक्षिका द्वारा छात्रों से अभद्र भाषा द्वारा व्यवहार किया जा रहा. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर में एक एसोसिएट प्रोफेसर को एक ऑनलाइन क्लास के दौरान छात्रों को गाली देना भारी पड़ गया. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो पहा है. उसने न केवल अपशब्द का इस्तेमाल किया, बल्कि छात्रों को उन्हें फेल करने की धमकी भी दे डाली. वीडियो IIT बॉम्बे के छात्रों के एक ग्रुप द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया है.

NDTV द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, संस्थान के अधिकारियों ने इस घटना का संज्ञान लिया है। ऑनलाइन क्लास के दौरान, उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों और महिलाओं और बाल देखभाल मंत्रालय या एससी / एसटी / अल्पसंख्यकों के मंत्रालय से शिकायत करने पर भी कुछ नहीं होगा. साथ में पोस्ट ने कहा कि मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर सीमा सिंह एससी / एसटी उम्मीदवारों और दिव्यांगों के लिए अंग्रेजी में प्रारंभिक पाठ्यक्रम ले रही थीं.

एक अन्य वीडियो में, वह कहती हैं "मुझे एक छात्र से एक मेल मिला, जिसने बताया गया था कि उसके दादा की दो दिन पहले मृत्यु हो गई थी और वह कुछ दिनों के लिए कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएगी. यह बहुत चौंकाने वाले बात है . यदि किसी के दादा की मृत्यु हो गई है, तो वह उसे कक्षाओं में जाने से कैसे रोका जा सकता है. मैं समझती हूं ... मैं एक हिंदू हूं ... मुझे पता है कि कुछ रीति-रिवाज होने चाहिए, लेकिन मुझे यह भी पता है कि इस कोविड के दौर में सभी धार्मिक अनुष्ठानों पर प्रतिबंध हैं. यह महत्वपूर्ण नहीं है कि दादाजी कोविड ​​-19 से मर गए हैं. पर यह जरूरी है कि सरकार ने पूरी तरह से स्पष्ट नियमों का पालन किया जाए."

एक तीसरे वीडियो में, शिक्षिका छात्रों को "भारत माता की जय" कहने के लिए उकसाती है. छात्रों को चिल्लाते हुए वह कहती है, "तो कम से कम आप अपने देश के लिए कर सकते हैं. मेरी बात सुनो यदि आप कक्षा से बाहर नहीं निकलते हैं, तो मेरे पास आपके लिए 20 अंक हैं, मैं सभी 128 छात्रों को शून्य अंक दूँगी.क्या आप ऐसा चाहते हैं?"

सूत्रों के मुताबिक आईआईटी-खड़गपुर के रजिस्ट्रार तमाल नाथ ने कहा है कि संस्थान इस तरह के व्यवहार का समर्थन नहीं करता है और इसके लिए कार्रवाई की जाएगी.

जिन छात्रों ने शुरुआत में इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट किया था, उन्होंने कई मांगों को शामिल किया है जिसमें प्रोफेसर की तत्काल समाप्ति, एससी / एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत उसके खिलाफ पुलिस मामला दर्ज करना और स्थायी एससी, एसटी, और की स्थापना शामिल है. IIT- खड़गपुर और अन्य सभी IIT में OBC सेल को स्थापित करने की मांग की गई है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें