1. home Hindi News
  2. career
  3. du admission 2020 registration process in delhi university is over most applications came in three years suy

DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में खत्म हुई दाखिले की प्रक्रिया, 3 साल में सबसे अधिक आए आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

डीयू यानी दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में दाखिले के लिए पंजीकरण (Registration) कराने की प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो गई. स्नातक पूर्व पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 5. 63 लाख छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है. ये आंकड़ा बीते तीन बरस में सबसे ज्यादा है. विश्वविद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पीजी के लिए 1,83,674 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जबकि एम.फिल और पीएचडी के लिए 34,306 छात्रों ने आवेदन किया है.

तीन साल में सबसे ज्यादा आए आवेदन

डीयू के इस आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे ज्यादा सीबीएसई बोर्ड के 2,85,128 छात्रों ने आवेदन किया है. इसके बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड के 12,272 तथा काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स के 11,521 छात्रों ने आवेदन किया है. आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा 1,42,526 आवेदन दिल्ली से आए हैं.

इसके बाद उत्तर प्रदेश से 66,657 और हरियाणा से 50,701 आवेदन आए हैं. डीयू ने बताया कि 5,63,351 विद्यार्थियों ने स्नातक पूर्व (अंडरग्रेजुएट) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया है जिनमें से 3,53,171 ने भुगतान किया है. 2020-2021 शैक्षिक सत्र के लिए DU ने आवेदन प्रक्रिया को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया था. कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल दाखिले की प्रक्रिया में काफी देर से शुरू हुई थी.

ओपन बुक एग्जाम का दूसरा चरण 14 सितंबर से

वहीं, कल खबर सामने आई थी कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपन बुक एग्जाम (DU Open Book Exam) का दूसरा चरण 14 सितंबर से शुरू होगा. इसके लिए फॉर्म भरने की शुरुआत हो चुकी है.

अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए दूसरे चरण का एग्जाम ऑनलाइन और आफलाइन दोनों तरीकों से आयोजित किया जा रहा है. एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत रविवार 30 अगस्त से की जा चुकी है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपन बुक एग्जाम का पहला चरण 10 अगस्त से शुरू हुआ था.

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

कोरोनावायरस महामारी के चलते एहतियात के तौर पर इस साल एडमिशन की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं. इस बार एडमिशन पूरी तरह से ऑनलाइन ही किए जा रहे है. फॉर्म जमा करने से लेकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तक सभी चीजें ऑनलाइन ही की जा रही हैं. इस बार खेल कोटे के लिए कोई ट्रायल नहीं होगा बल्कि एडमिशन केवल सर्टिफिकेट्स के आधार पर किया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें