1. home Hindi News
  2. career
  3. class 10th and 12th board exam 2021 date sheet released of cbse and state boards delhi gujrat west bengal uttar pradesh himachal pradesh madhya pradesh maharshtra jharkhand bihar chhattisgarh haryana cbse jee advanced exam 2021 check important exams date here sry

Board Exam 2021: यूपी, बिहार इस 11 राज्यों ने जारी की बोर्ड परीक्षा की तारीख, यहां देखें Date Sheet

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं
राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं
Social Media

बीते साल कोरोना की वजह से बच्चों की पढ़ाई पर खासा असर हुआ है. इस कारण से इस साल बोर्ड की परीक्षा होने में देर हो रही है. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा चार मई से है, बोर्ड ने इसी महीने परीक्षा तिथियों की घोषणा की है. एक मार्च से प्रैक्टिल परीक्षा स्कूलों में शुरू हो जायेगी. इसके अलावा कई राज्य ने बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. इन राज्यों में कुछ राज्य इस महीने के अंत तक डेट शीट जारी कर देंगे. अलग अलग राज्यों ने अपने राज्य में कोरोनावायरस के हालात के हिसाब से बोर्ड परीक्षाओं का समय और शिफ्ट निर्धारित किया है. आइए देंखें राज्यों में कब आयोजित होने जा रही है परीक्षा

राजस्थान

राजस्थान राज्य की बात करें तो फिलहाल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कोई डेटशीट नहीं आई है. पर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्डबोर्ड परीक्षा 15 मई के बाद शुरू हो सकती है.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं की डेट को जारी कर दिया है. 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 अप्रैल से लेकर 1 मई तक होंगी. साथ ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 3 मई से शुरू होकर के 24 मई तक चलेंगी.

झारखंड

झारखंड राज्य में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में घोषणा कर दी गई है. झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (JAC Board 10 12 Exam Date 2021) 4 मई 2021 से शुरू हो जाएंगी और 21 मई 2021 तक चलेंगी.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल स्टेट बोर्ड (West Bengal state board exam) ने दसवीं की परीक्षाएं 1 से 10 जून तक ली जाएगी. पश्चिम बंगाल की बोर्ड परीक्षाों का आयोजन 15 जून शुरू होकर 2 जुलाई तक चलेगा.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा में इस वर्ष साल 3 महीने के अंतराल पर दो बार बोर्ड परीक्षाएं करवाई जाएंगी. मध्य प्रदेश बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक चलेंगी वहीं अगर 12वीं कक्षा की बात की जाए तो उनके बोर्ड एग्जाम 1 मई से 18 मई तक चलेंगे.

हरियाणा

हरियाणा राज्य सरकार के अनुसार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से 31 मई के बीच में होंगी. सब्जेक्ट वाइज डेट शीट अभी जारी नहीं की गई है. लेकिन जल्द ही बोर्ड एग्जाम की सब्जेक्ट वाइज डेट शीट जारी होगी.

बिहार

बिहार सरकार द्वारा इंटर की परीक्षा का आयोजन 1 से 13 फरवरी के बीच पूरी हो चुकी हैं तथा आने वाले दिनों में 10वीं की परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच हो रही है.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 4 मई से शुरू करने वाली है और एक्जाम 29 मई तक होंगी. दूसरी ओर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 मई से लेकर 20 मई तक करवाई जाएंगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें