1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse exam result 2021 cbse board exam 2021 cancelled cbse 10th exam cancelled cbse 12th exam postponed due to coronavirus in india students of class 10 to be promoted on basis of internal assessment and new objective criteria sry

CBSE Exam-Result 2021: 10th का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव आंकलन से निकाला जाएगा, जानिए क्या होगी पूरी प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 10th 12th Board Exams 2021
CBSE 10th 12th Board Exams 2021
internet

CBSE BOARD EXAMS 2021, जो 4 मई से शुरू होने वाले थे, अब प्रचलित COVID-19 स्थिति के कारण स्थगित कर दिए गए हैं. हालाँकि, कक्षा 12 वीं के छात्रों को इस दुविधा का सामना करना पड़ता है कि नए सिरे से तारीखों की घोषणा कब होगी. सरकार को देश की महामारी की स्थिति की समीक्षा करने में अधिक समय लगेगा, लेकिन विदेशों में कॉलेजों में प्रवेश सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा परिणामों पर निर्भर करेगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्विट करके दी ये जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Education Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank') ने बैठक खत्म होने के बाद ट्वीट कर नए फैसले की जानकारी दी है. सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board 12th Exam 2021) अब जून में होंगी. उनकी तारीख से जुड़ा अपडेट 1 जून 2021 को आएगा. तब देश की मौजूदा स्थिति को देखते-समझते हुए ही कोई फैसला लिया जाएगा. वहीं, सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Exam Cancelled) कर दी गई हैं.

CBSE Class 10 Board Exams 2021 cancelled: यहां कैसे अंक की गणना की जाएगी

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे. कोई भी उम्मीदवार जो इस आधार पर उसे / उसे आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं है, उसे परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों में परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा. बोर्ड जल्द ही सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अंकन योजना जारी करेगा.

ऐसे होगा 10वीं की परीक्षा का आंकलन, जाने क्या है ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द हो जाने के बाद अब स्टूडेंट्स को नए क्राइटेरिया (Criteria) से पास किया जाएगा. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) नया ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया (Objective Criteria) डेवलप करेगा. अगर कोई छात्र अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे परीक्षा देने का दूसरा मौका दिया जाएगा. छात्रों को मार्क्स इंटरनल असेस्मेंट (Internal Assessment) या प्रीबोर्ड एग्जाम के रिजल्ट (CBSE Pre Board Exam Result) के आधार पर तय किए जाएंगे.

CBSE परीक्षा निर्णय से संतुष्ट नहीं होने वाले उम्मीदवारों को एक अवसर दिया जाएगा

कोई भी उम्मीदवार जो इस आधार पर उसे / उसे आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं है, उसे परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति में सुधार होने पर परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा.

प्रियंका गांधी ने किया ट्विट, कहा 12 वीं के छात्रों को जून तक छात्रों को दबाव में रखने का कोई मतलब नहीं

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, "खुशी है कि सरकार ने आखिरकार 10 वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी है, लेकिन 12 वीं कक्षा के लिए भी अंतिम निर्णय लिया जाना चाहिए. जून तक छात्रों को दबाव में रखना कोई मतलब नहीं है. यह अनुचित है। मैं सरकार से अब निर्णय लेने का आग्रह करती हूं. "

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें