1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse exam cbse board exam 2022 question paper pattern will be change questions related to real life will come upl

सीबीएसइ 2022 बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र में होगा बदलाव, अब इस पैटर्न से पूछे जायेंगे सवाल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा 2021-22 के प्रश्नपत्र में बदलाव करेगा
सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा 2021-22 के प्रश्नपत्र में बदलाव करेगा
FIle

CBSE Board Exam: सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा 2021-22 के प्रश्नपत्र में बदलाव करेगा. इसकी जानकारी बोर्ड ने गुरुवार को सभी प्राचार्य को पत्र लिख कर दे दी है. सीबीएसइ 2022 की बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन में भी बदलाव करेगा. बोर्ड के अनुसार नौवीं और 10वीं में लगभग 30 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे.

20 प्रतिशत सवाल वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और 50 प्रतिशत लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के पूछे जायेंगे. प्रश्नों में केस आधारित और सोर्स आधारित इंटीग्रेटेड सवाल पूछे जायेंगे. बोर्ड ने कहा कि समग्र अंक और परीक्षा की अवधि समान रहेगी. अधिक से अधिक योग्यता आधारित प्रश्न या प्रश्न जो वास्तविक जीवन, अपरिचित स्थितियों में अवधारणाओं के अनुप्रयोग का आकलन करते हैं, वहीं, प्रश्नपत्र का हिस्सा होंगे.

वहीं, 11वीं और 12वीं में 20 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न, 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और बाकी 60 प्रतिशत लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे. सबसे पहले अब ऐसे प्रश्न रखे जायेंगे जो अधिक योग्यता आधारित होने के साथ वास्तविक जीवन या अपरिचित स्थितियों में अवधारणाओं के अनुप्रयोग का आकलन करते हैं वो 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा और नौवीं से 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं में पूछे जायेंगे.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें