1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse ctet exam covid declaration is mandatory for aspirants of ctet exam candidates to bring parents consent read ctet exam guidelines ctetnicin upl

CBSE CTET Exam: सीटीइटी एग्जाम में अभ्यर्थियों को कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य, माता-पिता की सहमति जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) 31 जनवरी को आयोजित होगी मिलनी चाहिए.
राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) 31 जनवरी को आयोजित होगी मिलनी चाहिए.
File

CBSE CTET Exam: राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) 31 जनवरी को आयोजित होगी. परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने गाइडलाइन (CBSE CTET Exam Guidelines) जारी कर दी है. परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए आपको अपने माता-पिता की सहमति मिलनी चाहिए. एग्जाम के समय सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया गया है.

अभ्यर्थियों को घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है और परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा.किसी भी कीमत पर एक दूसरे से न ही हाथ मिलाएं या गले लगें. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीइ) की ओर से सीटीइटी की वैधता आजीवन किये जाने के बाद पहली बार परीक्षा होने जा रही है. देशभर के 135 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित होगी.

वहीं, बिहार में 16 शहरों बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भागलपुर, आरा, दरभंगा, गया, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पटना, समस्तीपुर और वैशाली में परीक्षा सेंटर बनाये गये हैं. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से करीब 90 मिनट पहले अभ्यर्थियों को पहुंचना होगा.

पेपर-1 के लिए सुबह 9:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. वहीं, पेपर-2 के लिए रिपोर्टिंग करने का अंतिम समय दोपहर दो बजे है. परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जायेगा. परीक्षा के दौरान सभी स्टूडेंट्स को कोविड-19 के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों और नियमों का पालन करना होगा.

इन सभी दिशा-निर्देश का करना होगा पालन

परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नही मिलेगा. ओएमआर शीट में व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइटिंग और कटिंग मना है. अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना है. सीबीएसइ ने कहा है कि परीक्षार्थी एक दिन पहले परीक्षा केंद्र को अच्छे से देख आएं, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र की दूरी का अंदाजा लग जाये.

उम्मीदवारों को अपने साथ 50 एमएल की सैनेटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर परीक्षा केंद्र में जाना होगा. परीक्षार्थियों को गलव्स, फेस मास्क पहन कर आना और खुद की पारदर्शी पानी बोतल लानी होगी अन्यथा उन्हें किसी और बोतल से पानी पीने की इजाजत नहीं होगी.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें