1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse class 1012 practical exams 2021 board issued detailed guidelines for preparing laboratories for practical exams date announced check guidelines and sops sry

CBSE Class 10,12 Practical Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, यहां देखेंं बोर्ड द्वारा रिलीज गाइडलाइंस और SOP

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट्स घोषित
CBSE 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट्स घोषित
Social Media

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन ने सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें और दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. Covid 19 स्थिति के मद्देनजर, CBSE ने स्कूलों को थ्योरी परीक्षा की अंतिम तिथि 11 जून तक थियोरी परीक्षा पूरी करने की अनुमति दी है. आपको बता दें 10वीं और 12वीं क्लास के लिए सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट 1 मार्च से शुरू होकर 11 जून तक चलने वाले हैं. इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी. स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रमुखों को संबोधित एक पत्र में, CBSE ने स्कूलों को निर्देशित किया है CBSE कक्षा 10 का संचालन करने के लिए, 12 व्यावहारिक परीक्षाएं 1 मार्च और 11 जून के बीच 2021.

सीबीएसई ने व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए प्रयोगशालाएं तैयार करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं. प्रत्येक बैच के लिए व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने के बाद स्कूलों को अपनी प्रयोगशालाओं को साफ करना होगा.

छात्रों को COVID -19 नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है, जैसे परीक्षा के दौरान चेहरे के मास्क, दस्ताने पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना। उन्हें अपना स्वयं का सैनिटाइज़र लाने की अनुमति है.

सीबीएसई ने सुझाव दिया है कि सामाजिक परीक्षा का अभ्यास करने के लिए, व्यावहारिक परीक्षा के लिए 25 छात्रों के एक बैच को दो उपसमूहों में विभाजित किया जा सकता है.

स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने छात्रों के लिए प्रवेश और बाहर निकलने के मानदंडों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए बनाएं.

सीबीएसई ने कहा है "अगर बोर्ड द्वारा नियुक्त किए गए शिक्षक के अलावा कोई अन्य प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करता है, तो परीक्षा रद्द कर दी जाएगी और छात्रों को थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आनुपातिक अंकों से सम्मानित किया जाएगा ..."

4 मई से आयोजित की जाएंगी CBSE बोर्ड द्वारा 12 वीं की परीक्षाएं

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि CBSE बोर्ड द्वारा 12 वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जाएंगी. यह एग्जाम 10 जून तक चलेंगे. एग्जाम में संसोधित सिलेबस से ही सवाल पूछे जाएंगे. CBSE बोर्ड एग्जाम कोरोना गाइडलाइंस के तहत आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें