1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 12th result 2020 divyanshi jain scored 600 out of 600 marks in 12th board examination

CBSE 12th result 2020: जानिए कौन हैं दिव्यांशी जैन जिन्होंने 12वीं बोर्ड की परीक्षा में हर विषय में पाए 100 में 100 अंक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने सीबीएशई की 12वी बोर्ड की परीक्षा में 600 में 600 अंक लाकर इतिहास रच दिया है
लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने सीबीएशई की 12वी बोर्ड की परीक्षा में 600 में 600 अंक लाकर इतिहास रच दिया है
Twitter

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं क्लास के रिजल्ट की घोषणा आज यानी 13 जुलाई को कर दिया गया है. अब दसवीं बोर्ड की परीक्षा दे चुकें बच्चों को अपने परिणाम का इंतजार है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) में शहर की दिव्यांशी जैन का शत-प्रतिशत प्रदर्शन रहा. दिव्यांशी जैन ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए.

दिव्यांशी के शोध के क्षेत्र में जाना चाहती हैं. दिव्यांशी ने बताया करते हुए बताया कि वह फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए ऑनर्स करना चाहती हैं. वह इतिहास विषय में आगे की पढ़ाई करेंगी.

दिव्यांशी ने बताया कि उन्होंने सभी विषयों की परीक्षा दी थी लेकिन कोरोना के कारण सिर्फ एक विषय भूगोल का पेपर नहीं दे पाई थीं. उन्होंने बताया कि वह 10वीं रिजल्ट में टॉपर्स में एक थीं.

यह सफलता इसलिए भी खास है क्योंकि दिव्यांशी ने मानविकी में ये नंबर हासिल किये हैं. हाईस्कूल में दिव्यांशी को 97.6 प्रतिशत अंक हासिल हुए थे. दिव्यांशी के पिता राकेश प्रकाश जैन बिजनेसमैन तथा सीमा जैन गृहिणी हैं.

दिव्यांशी जैन का रिपोर्ट कार्ड

  • इंग्लिश- 100

  • संस्कृत- 100

  • इतिहास- 100

  • भूगोल- 100

  • इश्योरेंस- 100

  • इकोनॉमिक्स- 100

ये थी दिव्यांशी की पढ़ाई की रणनीति

दिव्यांशी ने कहा कि कई बार किसी दिन पढ़ाई छूट जाने पर मैंने अगले दिन उस विषय को ध्यानपूर्वक पढ़ा और लगातार अपने लिए सवाल की एक फेहरिस्त तैयार की, ये जानने के लिए कि मुझे कितना आता है, लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान भी मैंने अपने आप को रिलैक्स रखा. फिलहाल, दिव्यांशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) की पढ़ाई करने का फैसला किया है.

इस साल 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में अच्छा रहा है. इस साल कुल पास प्रतिशत 88.78 फीसदी रहा जबकि पिछले साल यह करीब 83 फीसदी था. त्रिवेंद्रम रीजन (97.67 फीसदी) का रिजल्ट सबसे अच्छा रहा जबकि पटना रीजन ( 74.57 फीसदी) का रिजल्ट सबसे खराब रहा. साथ ही इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से ज्यादा रहा.

जानिए कब जारी हो सकते हैं दसवीं के नतीजे

सीबीएसई बोर्ड ने 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी करने की बात कही थी. यह बात सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान कही गई थी. ऐसे में माना जा रहा था कि बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे एकसाथ घोषित करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. यही वजह है कि अब इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई के दसवीं के नतीजों का ऐलान मंगलवार यानी 14 जुलाई को कर दिया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें