1. home Hindi News
  2. career
  3. bihar b ed cet apply online 2021 application for common entrance test exam and result admit card date skt

Bihar B.Ed CET 2021: बिहार में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए कल से होगा ऑनलाइन आवेदन, जानें एडमिट कार्ड और प्रवेश परीक्षा की तिथि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी (लनामिवि) ने कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट (सीइटी बीएड 2021) का शिड्यूल शुक्रवार को जारी कर दिया है. परीक्षा को लेकर ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल से सात मई तक लिया जाएगा. आठ से 10 मई तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ आवेदन स्वीकार होगा. ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार व अंतिम रूप से शुल्क भुगतान 11 एवं 12 मई तक होगा.

25 मई से अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी होगा. प्रवेश परीक्षा 30 मई को ली जाएगी. परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों का उत्तर कुंजी विवि एक जून को जारी कर देगा. रिजल्ट 11 जून को प्रकाशित किया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन के लिए अनारक्षित कोटि के छात्रों को 1000 रुपये, दिव्यांग, अति पिछड़ा, पिछड़ा, सभी वर्ग की महिला, आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के छात्रों को 750 रुपये तथा एससी/एसटी कोटि को 500 रुपए शुल्क जमा करना होगा.

तीन चरण में संपन्न होगी आवेदन की प्रक्रिया. ऑनलाइन आवेदन के लिये छात्रों को पासपोर्ट साइज के कलर फोटो एवं हस्ताक्षर के लिए ब्लैक बॉल पेन का उपयोग करना है. आवेदन की प्रक्रिया तीन चरण में संपन्न होगी. प्रथम चरण में पंजीयन, दूसरे चरण में आवेदन प्रपत्र भरना एवं तीसरे चरण में ऑनलाइन शुल्क जमा करना. भविष्य में उपयोग के लिए छात्रों को ऑनलाइन भरा गया पूर्ण आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर रख लेना होगा. हालांकि उसे कहीं जमा करने की जरूरत नहीं है.

दूरस्थ मोड में नहीं लिया जाएगा आवेदन.बता दें कि पिछले वर्ष प्रदेश के 14 विश्वविद्यालयों के 332 बीएड कालेजों के 36150 सीटों पर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया गया था. इस वर्ष दूरस्थ मोड के तहत प्रदेश स्तर पर एक हजार सीट पर नामांकन के लिए फिलहाल आवेदन नहीं मांगा गया है. प्रदेश स्तर पर बीएड एवं शिक्षा शास्त्रीय नियमित मोड के तहत दो वर्षीय पाठ्यक्रम (2021-23) में नामांकन को लेकर संयुक्त प्रवेश परीक्षा ली जा रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें