1. home Hindi News
  2. business
  3. rules changing from 1st november sbi savings account interest rates lpg cylinder otp system digital payment transaction charges of bank of baroda rasoi gas ke dam bachat kahta byaz dar se festival me badlenge niyam news hindi smt

आज से बदल गए SBI Bank, LPG गैस की डिलीवरी, डिजीटल पेमेंट समेत ये नियम, पड़ेगा सीधा आपके पॉकेट पर असर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rules Changing From 1st November, SBI Interest Rate, Digital Payment, LPG Gas OTP, Rates
Rules Changing From 1st November, SBI Interest Rate, Digital Payment, LPG Gas OTP, Rates
Prabhat Khabar Graphics

बैंक से लेकर एलपीजी गैस तक कई नियम नए महिने में बदल जायेंगे. जिससे त्योहारों के मौसम सीधा असर आपके जेब पर पड़ेगा. सिर्फ यही नहीं, नंबर प्लेट को लेकर भी नए नियम लागू होने वाले हैं. अनलॉक 6 की गाइडलाइंस से कुछ मामलों में आपको फायदा तो कुछ में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइये किन नियमों में होने वाला है बदलाव..

सिक्योरिटी नंबर प्लेट का रजिस्ट्रेशन

एक नंबर से कई नियम बदल जाएंगे. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का रजिस्ट्रेशन 1 नवंबर से शुरू होने वाला है. इससे उनलोगों को फायदा होगा जिन्होंने अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाया है.

डिजिटल पेमेंट के नियम में आएगा बदलाव

1 नवंबर से डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य हो जाएगा. दरअसल, यह नियम बड़े व्यापारियों के लिए है. खबरों की मानें तो 50 करोड़ या उससे अधिक का टर्नओवर करने वाले व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य कर हो जायेगा. हालांकि, इससे ग्राहकों पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा अर्थात कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा.

एसबीआई खाता धारकों को लग सकता है झटका

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने नियमों में 1 नवंबर से बदलाव करने वाली है. जिससे सभी बचत खाता धारकों को भारी नुकसान हो सकता है. दरअसल, नये नियम के मुताबिक, एसबीआई, सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज दर में कटौती करने वाली है. आपको बता दें कि कटौती के बाद बचत खाते में ब्याज की दर 3.25 मिलेगी.

गैस सिलेंडर के नियमों में भी होगा बड़ा बदलाव

गैस की होम डिलीवरी को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है. दरअसल, अब बिना आपके मोबाइल पर ओटीपी आए आपको सिलेंडर की डिलीवरी नहीं की जाएगी. इस बदलाव से जहां एजेंसियों में गैस सिलेंडर की चोरी रूकेगी. वहीं, आम ग्राहकों की परेशानियां बढ़ सकती है. ऐसे में अपने मोबाइल नंबर को अपडेट जरूर करवा लें. आपको बता दें कि इस नए सिस्टम का नाम डैक (DAC) दिया गया है अर्थात डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड.

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने के आसार!

प्रत्येक महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा होती है. ऐसे में त्योहार के मौसम में ग्राहकों को गैसे के दाम बढ़े या नहीं जानने की विशेष उत्सुक्ता होगी. इस दिन कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है या दाम स्थिर भी हो सकता है. ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के आसार बने रहेंगे जिसका सीधा असर आपके रसोई पर पड़ेगा. आपको बता दें कि अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में मामलू सी बढ़त की थी.

बैंक ऑफ बड़ौदा के नए नियम

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक है तो इस नवंबर से नये नियम आपको परेशानी में डाल सकते हैं. नये नियम के अनुसार अब खाताधारकों को पैसा जमा करने और निकालने के लिए भी फीस देनी पड़ेगी. इससे संबंधित जानकारी बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तार से दी हुई है. दरअसल, बचत खाते में से कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से कैश जमा-निकासी के लिए आपको अलग से चार्ज देना पड़ेगा. महीने में तीन बार के बाद यदि खाताधारक फिर ट्रांजेक्शन करता है तो हर बार 150 रुपए चार्ज के जुर्माने के तौर पर देना होगा. जबकि, बचत खाते से तीन बार के बाद पैसा निकालने पर 40 रुपए अधिक सर्विस चार्ज देना पड़ सकता है.

ट्रेन के टाइम-टेबल में होगा बदलाव

कोरोनावायरस लॉकडाउन के बाद शुरू हुए अनलॉक में कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है. ऐसे ट्रेनों का टाइम टेबल एक नवंबर से बदलने वाला है. एक नवंबर को ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जायेगा. इस दौरान पैसेंजर्स ट्रेनों के साथ साथ मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया जायेगा. देश भर में चलने वाली 30 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के टाइम टेबल भी बदल जायेंगे. देश के करीब 13 हजार पैसेंजर्स ट्रेन और 7 हजार मालगाड़ी का टाइम टेबल बदलेगा.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें