1. home Hindi News
  2. business
  3. onorc scheme you can connect to one nation one ration card scheme through one phone know process and benefits

ONORC Scheme : जानिए, सरकार का नया राशन कार्ड बनवाना आपके क्यों है जरूरी और कैसे मिलेगा लाभ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ओनओआरसी स्कीम के फायदे.
ओनओआरसी स्कीम के फायदे.
प्रतीकात्मक फोटो.

PONORC Scheme News : वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (ONORC Scheme) पूरे देश में आगामी 1 जून से लागू हो गया है और कोरोना महामारी (Coronavirus pandemic) के इस संकट की घड़ी (Crisis time) में देश के 80 करोड़ परिवार के लोगों को आगामी नवंबर महीने तक फ्री में अनाज देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अभी हाल ही में ऐलान किया है. इन सबके बावजूद क्या आप जानते हैं कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से आप कैसे जुड़ेंगे. अगर आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में पता नहीं है, तो इतना जान जाइए कि सरकार की इस योजना के साथ आप एक फोन के जरिए ही जुड़ जाएंगे. आइए, जानते हैं कि इसका क्या है प्रक्रिया और इससे आपको कैसे मिलेगा लाभ...?

योजना के पीछे सरकार का क्या है उद्देश्य?

देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को लागू किए जाने के पीछे सरकार का मकसद देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकना है. इसके साथ ही, सरकार ने इस योजना के जरिए देश के जनवितरण प्रणाली (PDS) की दुकानों पर अनाज वितरण में होने वाले भ्रष्टाचार पर लगाम लगायी जा सकेगी. इसके अलावा, सरकार की इस योजना को पूरे देश में लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है, तो उसे राशन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी. सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का सबसे बड़ा फायदा प्रवासी मजदूरों को अधिक होगा. इन प्रवासी मजदूरों को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी. केंद्र सरकार इस योजना को समय रहते ही पूरे देश के विभिन्न राज्यों में आरम्भ करना चाहती है, जिससे अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सके.

ओएनओआरसी योजना कैसे मिलेगा लाभ?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को बीते 1 जून 2020 से पूरे देश में लागू कर दिया गया है. इस योजना के लागू होने के बाद से देश का कोई भी व्यक्ति इससे लाभ उठा सकता है. जो लोग गरीब हैं और रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरा राज्य में जाते हैं, वह एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ उठा सकते है. हर उपभोक्ता अपने राशन कार्ड की सहायता से अपने हिस्से के अनाज को किसी भी पीडीएस दुकान से पूरी पारदर्शिता के साथ बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है. देश के कई राज्यों में पीडीएस सिस्टम के एकीकृत प्रबंधन की शुरुआत बड़ी ही तेजी की चुकी है, जिसके अंतर्गत आंध्र प्रदेश ,गुजरात ,कर्नाटक ,राजस्थान हरियाणा, झारखंड, बिहार, केरल, त्रिपुरा, तेलंगाना और महाराष्ट्र आदि राज्य शामिल हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन?

देश के किसी भी राशन कार्डधारक को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है. सभी राज्य और केंद्र सरकार खुद ही उपलब्ध आकड़ों के आधार पर लाभार्थियों के राशन कार्ड फोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर लिंक करेंगी. इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम (IMPDS) के तहत आकड़ों को उपलब्ध कराएगी. इसके बाद पात्र सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे. आपका फोन नंबर सत्यापित होते ही आपके पास फोन आएगा और फिर आप इस योजना से जुड़ सकेंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें