1. home Hindi News
  2. national
  3. indanes customers gas booking number changed now booking will be done with this number know all latest updates regarding lpg gas cylinder mtj

Indane Gas Booking Number: आपके पास नहीं है ये नंबर, तो घर नहीं पहुंचेगा LPG सिलिंडर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Indane Gas Booking Number: आपके पास नहीं है ये नंबर, तो घर नहीं पहुंचेगा LPG सिलिंडर.
Indane Gas Booking Number: आपके पास नहीं है ये नंबर, तो घर नहीं पहुंचेगा LPG सिलिंडर.

Indane Gas Booking Number: अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं और हर महीने फोन पर सिलिंडर बुक करवाते हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि अब कंपनी ने गैस बुकिंग का नंबर बदल दिया है. जिन लोगों को गैस बुकिंग के नये नंबर की जानकारी नहीं है, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, कंपनी ने सिलिंडर बुकिंग वाले नंबर में बदलाव की जानकारी अपने ग्राहकों को एसएमएस (SMS) के जरिये दी है.

इंडेन ने अपने ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर यह बता दिया है कि इंडेन बुकिंग का नंबर बदल गया है. कंपनी ने कहा है, ‘हमारा नंबर बदल गया है. लेकिन, आपकी सेवा में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.’ कंपनी ने पूरे देश में बुकिंग करने के लिए एक यूनिवर्सल नंबर जारी किया है. कंपनी ने अपने ग्राहकों से कहा है, ‘अब 7718955555 पर कॉल करके गैस बुक कर सकते हैं.’ पहले लोग 9911554411 पर फोन करके गैस सिलिंडर बुक करवाया करते थे.

यदि आप फोन करके गैस की बुकिंग नहीं करवाना चाहते, तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प (WhatsApp) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बेहद आसान है. कंपनी का व्हाट्सएप्प नंबर 7588888824 है. WhatsApp पर REFILL टाइप करें और फोन नंबर 7588888824 पर सेंड कर दें. हां, जिस फोन से आप मैसेज भेज रहे हैं, वह कंपनी में आपका रजिस्टर्ड नंबर होना चाहिए. तभी आपको इस सुविधा का लाभ मिल पायेगा.

नवंबर से ओटीपी (OTP) सिस्टम

एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी के नियम में भी बदलाव हुआ है. अब 1 नवंबर, 2020 से एलपीजी गैस सिलिंडर (LPG Gas Cylinder) की होम डिलिवरी लेने के लिए डेलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code), जिसे आप वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी कह सकते हैं, की जरूरत पड़ेगी. तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नयी व्यवस्था लागू कर रही है.

रांची समेत 100 Smart City में DAC व्यवस्था

झारखंड की राजधानी रांची समेत देश के 100 स्मार्ट शहरों में सबसे पहले Delivery Authentication Code (DAC) की व्यवस्था लागू की जायेगी. राजस्थान की राजधानी जयपुर में पहले से ही पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है. इस सिस्टम के तहत सिलिंडर की बुकिंग के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जायेगा. डिलीवरी पर्सन को कोड दिखाने के बाद ही एलपीजी गैस के सिलिंडर की डिलीवरी की जायेगी.

अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो डिलीवरी मैन एक एप्प (App) के जरिये उसके नंबर को तत्काल अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा. DAC की व्यवस्था लागू होने से वैसे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, जिनका पता बदल गया है या मोबाइल नंबर गलत है. ऐसे लोगों की गैस की आपूर्ति बंद हो सकती है. हालांकि, DAC की व्यवस्था कॉमर्शियल सिलिंडर पर लागू नहीं होगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें