1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo latest news all pensioners of employees pension scheme are required to submit jeevan pramaan patra has facilitated multiple options for submit their digital life certificate life certificate kaise banega rjh

EPFO latest News : पेंशनर्स को ईपीएफओ ने Digital Life Certificate जमा करने के लिए दिये ये विकल्प...

By Agency
Updated Date
Digital Life Certificate
Digital Life Certificate
Twitter

नयी दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 67 लाख से अधिक पेंशनभोगियों (pensioners) को डिजिटल लाइफ प्रमाणपत्र (Digital Life Certificate) जमा कराने के कई विकल्प उपलब्ध कराए हैं. इससे उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ का फायदा उठाते रहने में मदद मिलेगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

श्रम मंत्रालय ने कहा कि सभी पेंशनभोगियों को कर्मचारी पेंशन योजना-1995 (ईपीएस-95) के तहत पेंशन भुगतान के लिए जीवन प्रमाण पत्र या डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा कराना अनिवार्य होता है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 के मौजूदा हालात में ईपीएस-95 के पेंशनभोगियों को डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने के लिए कई विकल्प उपलब्ध कराए हैं.

यह सुविधा उन्हें उनके घर के पास या घर पर मिलेगी. जीवन प्रमाण पत्र को इन सभी प्रकारों या एजेंसियों के माध्यम से जमा कराया जा सकता है और यह उतना ही मान्य होगा. ईपीएफओ के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों के अलावा ईपीएस-95 के पेंशनभोगी उनकी पेंशन देने वाले बैंक और नजदीक के डाकघर में डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को जमा करा सकते हैं.

इसके अलावा डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को देशभर में 3.65 लाख से अधिक साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) पर और उमंग ऐप भी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं. हाल में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र घर से जमा कराने की सेवा शुरू की है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान सिनियर सिटिजन हाई रिस्क पर है. ऐसे में EPFO अपने पेंशनभोगियों के साथ खड़ा है और उनकी सुविधा के लिए उनके घर तक सुविधा प्रदान कर रहा है. Digital Life Certificate जमा करने के बाद पेंशनर्स को पेंशन की सुविधा बिना रूके मिलती रहेगी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें