1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2021
  4. union budget 2021 know what expecting taxpayers from fm nirmala sitharaman in aam budget 2021 smb

Union Budget 2021 : टैक्‍स स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं करेंगी वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण!, Taxpayers को हैं ये उम्मीदें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
FM Nirmala Sitharaman
FM Nirmala Sitharaman
Twitter

Taxpayers Expectations From FM Nirmala Sitharaman : संसद के बजट सत्र के दौरान 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. कोरोना संकट के बीच देश के करदाताओं को वित्त मंत्री निर्मला सीमारमण से काफी उम्मीदें है. दूसरी तरफ सरकार की भी यही कोशिश रहेगी कि लोगों के हाथों में ज्यादा से ज्यादा पैसे बच पाए, जिससे वह खर्च करें और डमेस्टिक कंजप्शन में तेजी आ सके.

इन सबके बीच चर्चा तेज है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार भी टैक्‍स स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं करेंगी. हालांकि, उम्‍मीद जतायी जा रही है कि वित्त मंत्री आयकर कानून की धारा-80C के तहत मिलने वाली छूट को 1.5 लाख से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर सकती हैं. एक प्रमुख समाचार चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट में व्यक्तिगत आयकर स्लैब में संशोधन की कोई संभावना नहीं है. वित्त मंत्रालय दूसरे उपायों के जरिये टैक्‍सपेयर्स को इनकम टैक्स में राहत देने पर विचार कर रहा है. इसके तहत मंत्रालय आयकर कानून की धारा-80C के तहत छूट की सीमा को बढ़ाने के अनुरोध पर मंथन कर रहा है.

बताया जा रहा है कि सरकार ऐसा मान रही है कि इससे निवेश बढ़ेगा और देश के विकास को बढ़ावा देगा. वहीं होम लोन के ब्याज और मूलधन दोनों के भुगतान पर कटौती की सीमा बढ़ाई जाने की संभावना भी जतायी जा रही है. मौजूदा टैक्स स्लैब के मुताबिक, 2.5 से 5 लाख रुपये के बीच की आय वालों पर 5 फीसदी, 5 से 10 लाख रुपये के लिए 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की सालाना आय वालों पर 30 फीसदी टैक्‍स लगाया जाता है. वहीं, नयी टैक्स व्यवस्था के लिए चयन करने वालों के लिए दरें अलग हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें