27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकार ने सोने का आयात शुल्क मूल्य बढाया

नई दिल्ली: सरकार ने सोने का आयात शुल्क मूल्य बढाकर 445 डालर प्रति 10 ग्राम कर दिया है, जो अभी तक 433 डालर प्रति 10 ग्राम था. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड :सीबीईसी: के अनुसार, हालांकि चांदी के आयात शुल्क मूल्य को 699 डालर प्रति किलोग्राम से घटाकर 694 डालर प्रति किलोग्राम किया गया […]

नई दिल्ली: सरकार ने सोने का आयात शुल्क मूल्य बढाकर 445 डालर प्रति 10 ग्राम कर दिया है, जो अभी तक 433 डालर प्रति 10 ग्राम था. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड :सीबीईसी: के अनुसार, हालांकि चांदी के आयात शुल्क मूल्य को 699 डालर प्रति किलोग्राम से घटाकर 694 डालर प्रति किलोग्राम किया गया है. आयात शुल्क मूल्य वह आधार मूल्य है जिसके आधार पर सीमा शुल्क तय होता है. कीमतों के वैश्विक रख के आकलन के बाद शुल्क मूल्य में हर पखवाडे संशोधन किया जाता है. पेट्रोलियम के बाद भारत सबसे ज्यादा आयात सोने का करता है.

चालू खाते के घाटे पर नियंत्रण के लिए सरकार ने सोने के आयात पर अंकुश को कई कदम उठाए हैं. इन उपायों के तहत इस धातु पर आयात शुल्क बढाकर 10 प्रतिशत किया गया है और साथ ही व्यापारियों के लिए आयातित सोने का 20 प्रतिशत निर्यात करने को अनिवार्य किया गया है, जिससे घरेलू बाजार में आपूर्ति प्रभावित हुई है.

सर्राफा कारोबारियों के संगठन के अनुसार इन अंकुशों की वजह से चालू वित्त वर्ष में सोने का आयात 550 टन रहेगा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 845 टन रहा था वाणिज्य मंत्रलय ने वित्त मंत्रलय से सोने के आयात पर अंकुशों में ढील देने को कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें