रिजर्व बैंक ने छापा 30,000 करोड़ का गलत नोट, बाजार में आये 10 हजार करोड़

मुंबई : एक बड़ी गलती करते हुए केंद्रीय बैंक ने 30 हजार करोड़ रुपये के गलत नोट छाप दिये. इसमें से 20 हजार करोड़ रुपये तो बैं‍क के पास हैं, लेकिन 10 हजार करोड़ रुपये के गलत नोट बाजार में आ चुके हैं. ये नोट पांच सौ और एक हजार रुपये के हैं. आरबीआई की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2016 12:03 PM

मुंबई : एक बड़ी गलती करते हुए केंद्रीय बैंक ने 30 हजार करोड़ रुपये के गलत नोट छाप दिये. इसमें से 20 हजार करोड़ रुपये तो बैं‍क के पास हैं, लेकिन 10 हजार करोड़ रुपये के गलत नोट बाजार में आ चुके हैं. ये नोट पांच सौ और एक हजार रुपये के हैं. आरबीआई की इस गलती का पता होशांगाबाद और नासिक के कुछ कर्मचारियों के निलंबन के बाद लगा. बताया जा रहा है कि जारी किये गये सभी नोट एक हजार रुपये के हैं.

क्‍या हुई है गलती

गलत छ‍पी नोटों में चांदी के चार गायब हैं जिसपर आरबीआई लिखा होता है. इसके अलावे यह देखने में आम नोटो की ही तरह है. हालांकि रिजर्व बैंक ने अपनी गलती स्‍वीकार कर ली है सभी गलत छपे नोटों को वापस मंगवाया है. अब इन नोटों को जलाने की तैयारी है. राहत की बात यह है कि 30 हजार करोड़ रुपये में से 20 हजार करोड़ रुपये फिलहाल आरबीआई के पास ही हैं, बाकी 10 हजार करोड़ की राशि बाजार में जारी कर दी गयी है. रिजर्व बैंक ने बताया है कि 5AG और 3AP सीरीज के 1 हजार रुपये के नोट सिल्वर सिक्योरिटी थ्रेड के बगैर ही छप गये हैं. इसके अलावा यह भी बताया गया है कि करेंसी पेपर होशंगाबाद में सिक्योरिटी प्रिंटिंग और मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकाला गया. यहीं से ये नासिक में आरबीआई प्रेस पहुंचा.

बैंक में जमा करें ऐसे नोट

रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी किया है कि जिस किसी के पास भी ऐसे नोट पहुंचे वे तत्‍काल इसे किसी भी बैंक के नजदीकी शाखा में जमा कराकर उसके बदले दूसरा नोट ले लें. बाजार से सभी नोट वापस मंगवाना जरुरी है अन्‍यथा इसकी आड़ में नकली नोटो के कारोबारी धड़ल्‍ले से अपना काम करेंगे. रिजर्व बैंक ने कहा कि इस मामले में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना जरूरी है.

Next Article

Exit mobile version