अब कहीं भी जाइये, नहीं बदलेगा आपका मोबाइल नंबर

नयी दिल्‍ली : अब देश में कहीं भी जाइये आपको नया नंबर लेने की आवश्‍यकता नहीं है. आज यानीतीन जुलाई से देशभर में पूर्ण मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी शुरू होने वाली है. इसके तहत कोई भी व्‍यक्ति अपने पुराने मोबाइल नंबर को दूसरे ऑपरेटर में पोर्टिबिलिटी कराकर उसी नंबर का इस्‍तेमाल कर सकता है. पहले यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 2, 2015 6:28 PM

नयी दिल्‍ली : अब देश में कहीं भी जाइये आपको नया नंबर लेने की आवश्‍यकता नहीं है. आज यानीतीन जुलाई से देशभर में पूर्ण मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी शुरू होने वाली है. इसके तहत कोई भी व्‍यक्ति अपने पुराने मोबाइल नंबर को दूसरे ऑपरेटर में पोर्टिबिलिटी कराकर उसी नंबर का इस्‍तेमाल कर सकता है. पहले यह सेवा केवल उसी जगह के लिए थी जिस सर्किल का सिम कार्ड कोई व्‍यक्ति पहले से इस्‍तेमाल कर रहा हो.

सरकार की कड़ाई के बाद अंतत: कंपनियों को इस बात पर राजी होना ही पड़ा कि व्‍यक्ति देशभर के किसी भी शहर में अपने पूराने नंबर को दूसरे ऑपरेटर के साथ कायम रख सकता है. एयरटेल और वोडाफोन ने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा कर दी है कि उनकी कंपनियों के नंबरों पर तीन जुलाई से पूर्ण मोबाइल पोर्टिबिलिटी लागू हो जायेगा. बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने पिछले माह ही देशभर में रोमिंग फ्री कर सभी प्राइवेट कंपनियों की मुश्किलें बढ़ा दी थीं.

हालांकि ट्राई के दिशा निर्देश पर सभी कंपनियां आज से यह सेवा शुरू करेंगी. सरकार ने कंपनियों को ग्राहकों के लिए देशव्यापी एमएनपी सुविधा देने के लिए तीन जुलाई की समयसीमा तय की है. अभी यह सुविधा एक सर्किल के अंदर ही है. भारती एयरटेल की ओर से कहा गया कि देशव्यापी एमएनपी के साथ उसके ग्राहक देश भर में किसी भी राज्य में अपने पुराने नंबर के साथ स्थानांतरण कर सकते हैं.

कंपनी ने अपने ग्राहकों को एयरटेल के नेटवर्क पर 24 घंटे के भीतर नंबर पोर्ट तथा पोर्ट संबंधी आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने तक नि:शुल्क रोमिंग कॉल जैसी सुविधा देने की घोषणा की है.

Next Article

Exit mobile version