Europe में प्लांट स्थापित करेगी चीन की मोबाइल कंपनी Huawei

ब्रसेल्स : दूरसंचार उपकरण बनाने वाली चीन की कंपनी हुआवेई ने कहा कि वह यूरोप में अपने विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी. इसकी प्रमुख वजह यूरोपीय संघ के देशों पर अमेरिका द्वारा बनाये जा रहे दबाव से निपटना है. अमेरिका लगातार यूरोपीय देशों पर हुआवेई के साथ कारोबार बंद करने का दबाव बनाये हुए है. ब्रसेल्स […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 5, 2020 5:26 PM

ब्रसेल्स : दूरसंचार उपकरण बनाने वाली चीन की कंपनी हुआवेई ने कहा कि वह यूरोप में अपने विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी. इसकी प्रमुख वजह यूरोपीय संघ के देशों पर अमेरिका द्वारा बनाये जा रहे दबाव से निपटना है. अमेरिका लगातार यूरोपीय देशों पर हुआवेई के साथ कारोबार बंद करने का दबाव बनाये हुए है.

ब्रसेल्स में चीन के नव वर्ष के एक कार्यक्रम में कंपनी के यूरोपीय परिचालन के प्रमुख अब्राहम लियू ने कहा, ‘हुआवेई अब यूरोप के लिए पहले से अधिक प्रतिबद्ध है. इसलिए हमने यहां यूरोप में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने का निर्णय किया है. इससे हम यूरोप को सही मायनों में ‘मेड इन इंडिया’ 5जी दे सकते हैं.’

कंपनी की ओर से यह घोषणा ऐसे समय की गयी है, जब यूरोपीय संघ ने सदस्य देशों से कहा है कि वह उन दूरसंचार कंपनियों पर 5जी के बुनियादी ढांचे से जुड़े उपकरण लेने पर प्रतिबंध लगा सकती है, जिनसे सुरक्षा को लेकर जोखिम दिखता हो. यूरोपीय संघ की पहले की योजना में हुआवेई पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन ब्रिटेन ने ऐसे नियम बनाये, जो हुआवेई की भूमिका को सीमित करते हैं.

यूरोपीय संघ ने भी अमेरिका के दबाव के बाद बीच का रास्ता तलाशते हुए हुआवेई को ध्यान में रखकर 5जी ढांचे के लिए कड़े नियम बनाये हैं और अब हुआवेई पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय यूरोपीय संघ के सदस्य देश अपने स्तर पर कर सकते हैं. यूरोप में कारखाने लगाने से कंपनी को यूरोपीय देशों द्वारा उसके खिलाफ लगायी गयी कई पाबंदियों से राहत मिलेगी.

अभी सभी की नजरें जर्मनी पर हैं, जिसका कंपनी के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का फैसला लेना अभी बाकी है. कंपनी के मुताबिक, वह यूरोपीय संघ के 12 देशों में 23 शोध केंद्र और दो क्षेत्रीय केंद्र चलाती है. वह वहां 13,000 लोगों को रोजगार देती है.

Next Article

Exit mobile version