बजट 2020 में अखबार मालिकों को राहत : न्यूजप्रिंट पर आयात शुल्क पांच फीसदी घटाने का प्रस्ताव

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यूजप्रिंट (अखबारी कागज) पर आयात शुल्क घटाकर पांच फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. सरकार ने पिछले साल बजट में न्यूजप्रिंट और हल्के कोटेड कागज पर 10 फीसदी का सीमा शुल्क लगाया था. सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि मुझे बताया गया है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 1, 2020 5:11 PM

नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यूजप्रिंट (अखबारी कागज) पर आयात शुल्क घटाकर पांच फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. सरकार ने पिछले साल बजट में न्यूजप्रिंट और हल्के कोटेड कागज पर 10 फीसदी का सीमा शुल्क लगाया था. सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि मुझे बताया गया है कि इस शुल्क से मुश्किल समय में प्रिंट मीडिया पर अतिरिक्त बोझ पड़ा है. इसी के मद्देनजर मैं न्यूजप्रिंट और हल्के कोटेड कागज पर सीमा शुल्क 10 से घटाकर पांच फीसदी करने का प्रस्ताव करती हूं.

इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी (आईएनएस) ने इससे पहले सरकार से कहा था कि वह समाचार पत्र उद्योग को बचाने के लिए अखबारों के प्रकाशन में काम आने वाले लिए न्यूजप्रिंट और अनकोटेड कागज तथा पत्रिकाओं के प्रकाशन में काम आने वाले हल्के कोटेड कागज पर सीमा शुल्क को पूरी तरह समाप्त करे. आईएनएस ने कहा कि देश में मानकीकृत न्यूजप्रिंट की खपत 25 लाख टन है. घरेलू स्तर पर मिलों की क्षमता सिर्फ 10 लाख टन उत्पादन की है.

Next Article

Exit mobile version