ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर की बातचीत

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ईरान के अपने समकक्ष मोहम्मद जवाद जरीफ के साथ द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी हितों से जुड़े विषयों पर सार्थक चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 14, 2019 9:08 PM

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ईरान के अपने समकक्ष मोहम्मद जवाद जरीफ के साथ द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी हितों से जुड़े विषयों पर सार्थक चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ के बीच रचनात्मक बातचीत हुई. उन दोनों के बीच अफगानिस्तान समेत वर्तमान क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का अच्छा आदान-प्रदान हुआ.

इसे भी देखें : मंगलवार को ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ पहुंचेंगे दिल्ली, अमेरिकी प्रतिबंध के बाद उपजी स्थिति पर करेंगे चर्चा

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ मंगलवार को यहां पहुंचे. उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब ईरान से तेल आयात पर अमेरिका ने छूट समाप्त कर दी है. समझा जाता है कि दोनों नेताओं के बीच वार्ता के दौरान यह विषय सामने आया. दो मई को जब अमेरिकी रियायत की अवधि समाप्त हो गयी, तब भारत ने कहा था कि वह इस मामले से तीन बातों को ध्यान में रखते हुए निपटेगा. इस संबंध में कोई भी निर्णय लेते हुए देश की ऊर्जा सुरक्षा, वाणिज्यिक सोच-विचार और आर्थिक हितों को ध्यान में रखा जायेगा.

विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत अमेरिका के निर्णय से पड़ने वाले प्रभाव से निपटने को तैयार है. अमेरिका ने पिछले साल मई में ईरान के साथ परमाणु मुद्दे पर हुए समझौते से खुद को अलग कर लिया था. इसके बाद ईरान पर प्रतिबंध फिर से लागू हो गये. प्रतिबंधों के बाद अमेरिका ने भारत सहित आठ देशों को ईरान से तेल आयात में कमी लाने और धीरे-धीरे इसे बंद करने के लिए छह महीने का समय दिया था. दोनों पक्ष ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह परियोजना को भी अहम बता रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version