मतगणना से एक दिन पहले Exit Poll में भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर से घबराया शेयर बाजार, सेंसेक्स में 714 अंकों की बड़ी गिरावट

मुंबई : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले शेयर बाजार सोमवार को भारी बिकवाली दबाव में रहे आैर सेंसेक्स में 714 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गयी. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल (मतदान के बाद सर्वेक्षण) में सत्ताधारी भाजपा को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलने की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 10, 2018 5:22 PM

मुंबई : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले शेयर बाजार सोमवार को भारी बिकवाली दबाव में रहे आैर सेंसेक्स में 714 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गयी. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल (मतदान के बाद सर्वेक्षण) में सत्ताधारी भाजपा को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना और प्रमुख एशियार्इ सूचकांकों में गिरावट को देखते हुए निवेशकों ने घबराहटपूर्ण बिकवाली की.

रुपये की कमजोरी तथा कमजोर वैश्विक रुख से यहां धारणा और खराब हुई. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 713.53 अंक या करीब दो फीसदी टूटकर 35,000 अंक से नीचे 34,959.72 अंक पर आ गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 205.25 अंक या 1.92 फीसदी के नुकसान से 10,488.45 अंक पर आ गया.

मतदान बाद सर्वे में कांग्रेस को राजस्थान में सरकार बनाते दिखाया गया है. वहीं, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में दोनों दलों के बीच कड़ा मुकाबला बताया गया है. इससे घरेलू बाजार प्रभावित हुआ. अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में कारोबार के दौरान रुपया टूटकर 71.44 प्रति डॉलर के निचले स्तर पर आ गया. इससे भी कारोबारी धारणा प्रभावित हुई. बीएसई और एनएसई पर रीयल्टी, बैंकिंग, धातु, फार्मा और वित्तीय कंपनियों सहित सभी वर्गों के शेयर नुकसान में रहे.

कोटक बैंक के शेयर में छह फीसदी से अधिक की गिरावट आयी. बैंक ने कहा है कि उसने रिजर्व बैंक द्वारा बैंक के तरजीही शेयरों के जरिये प्रवर्तकों की हिस्सेदारी घटाने के फैसले को चुनौती दी है. अगस्त में बैंक के संस्थापक एवं प्रवर्तक उदय कोटक ने तरजीही शेयरों के जरिये अपनी हिस्सेदारी को 30 से घटाकर 19.70 फीसदी किया था. इसके कुछ दिन बाद रिजर्व बैंक ने कहा था कि कोटक द्वारा हिस्सेदारी घटाना नियामकीय नियमों को पूरा नहीं करता.

अन्य कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, अडाणी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, सनफार्मा, एलएंडटी, पावरग्रिड, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और बजाज आॅटो के शेयर चार फीसदी तक टूट गये. सेंसेक्स के 30 शेयरों में सिर्फ कोल इंडिया और मारुति ही 0.79 फीसदी तक चढ़े. इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 817.40 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 242.56 करोड़ रुपये की लिवाली की.

Next Article

Exit mobile version