खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 10 माह के निचले स्तर 3.69 फीसदी पर

नयी दिल्ली : खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त महीने में घटकर 3.69 फीसदी पर आ गयी है, जो इसका 11 महीने का सबसे निचला स्तर है. बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, फल और सब्जियों सहित रसोई का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति घटी है. यह भारतीय रिजर्व बैंक के चार फीसदी के लक्ष्य से कम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 12, 2018 10:04 PM

नयी दिल्ली : खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त महीने में घटकर 3.69 फीसदी पर आ गयी है, जो इसका 11 महीने का सबसे निचला स्तर है. बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, फल और सब्जियों सहित रसोई का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति घटी है. यह भारतीय रिजर्व बैंक के चार फीसदी के लक्ष्य से कम है. खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट ऐसे समय आयी है, जब पेटूोल और डीजल के दाम 16 अगस्त से लगातार बढ़ रहे हैं. हाल के सप्ताहों में रुपया भी कमजोर हुआ है, जिससे आयात महंगा हो गया है.

इसे भी पढ़ें : औद्योगिक कर्मचारियों की खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में बढकर 7.23 प्रतिशत हुई

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति एक महीना पहले जुलाई में 4.17 प्रतिशत तथा पिछले साल अगस्त में 3.28 फीसदी रही थी. इससे पहले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अक्टूबर, 2017 में 3.58 फीसदी रही थी. उसके बाद से यह लगातार रिजर्व बैंक की लक्षित दर चार फीसदी से ऊंची बनी हुई थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति अगस्त में उल्लेखनीय रूप से घटकर 0.29 फीसदी पर आ गयी, जो इससे पिछले महीने 1.37 फीसदी पर थी.

समीक्षाधीन महीने में सब्जियों के दाम सात फीसदी घटे. वहीं, फलों की मद्रास्फीति 3.57 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने सात फीसदी थी. हालांकि, लाइट एवं ईंधन खंड में मद्रास्फीति में मामूली वृद्धि हुई है. अगस्त में यह बढ़कर 8.47 फीसदी हो गयी, जो जुलाई में 8 फीसदी थी1 देश में ईंधन खपत में डीजल का हिस्सा करीब 40 फीसदी है और इसका मुख्य इस्तेमाल परिवहन क्षेत्र द्वारा किया जाता है.

केंद्रीय बैंक पांच अक्टूबर को अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में कोई रुख तय करने से पहले मुद्रास्फीति के इन आंकड़ों पर गौर करेगा. केंद्रीय बैंक ने खुदरा मुद्रास्फीति को चार फीसदी (दो फीसदी ऊपर या नीचे) रखने का लक्ष्य तय किया हुआ है.

Next Article

Exit mobile version