27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केरल सरकार का मास्टर स्ट्राेक, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक रुपये की कटौती का एेलान

नयी दिल्ली : देश में बीते 16 दिनों से बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों हो रही बढ़ोतरी के बीच बुधवार को उपभोक्ताआें के लिए कुछ राहत भरी खबर आ रही है. तेल कंपनियों ने जहां इनकी कीमतों में एक पैसे की कटौती करने का एेलान किया है, वहीं दक्षिण भारतीय राज्य केरल सरकार ने हिम्मत […]

नयी दिल्ली : देश में बीते 16 दिनों से बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों हो रही बढ़ोतरी के बीच बुधवार को उपभोक्ताआें के लिए कुछ राहत भरी खबर आ रही है. तेल कंपनियों ने जहां इनकी कीमतों में एक पैसे की कटौती करने का एेलान किया है, वहीं दक्षिण भारतीय राज्य केरल सरकार ने हिम्मत दिखाते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक रुपये तक की कटौती करने की घोषणा की है. सरकार की आेर से की गयी एक रुपये की कटौती एक दिन बाद यानी शुक्रवार से लागू हो जायेगी. इसके साथ ही, केरल पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.

इसे भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल पर राहत या मजाक ? कांग्रेस हुई हमलावर, कहा – पूरे 1 पैसे की कमी! वाह!

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा है कि राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल में एक-एक रुपये घटाने का फैसला लिया है. ये कटौती एक जून से पूरे राज्य में लागू हो जायेगी. इससे पहले, 16 दिन बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में मात्र एक पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपये 42 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल 69 रुपये 30 पैसे प्रति लीटर है, जबकि यह मंगलवार को पेट्रोल के दाम 78 रुपये 43 पैसे प्रति लीटर था और डीजल के दाम 69.31 रुपये प्रति लीटर थी. हालांकि, बुधवार की सुबह यह खबर आ रही थी कि पेट्रोल के दाम में 60 पैसे प्रति लीटर जबकि डीज़ल की क़ीमत में 56 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गयी है.

आपको यह भी बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें बीते एक पखवाड़े से आसमान छू रही थीं, लेकिन न तो केंद्र सरकार आैर न ही राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने को तैयार नहीं हैं. वहीं, मंगलवार को पेट्रोल के दाम लगातार 16वें दिन बढ़ गये. दिल्ली में 14 मई, 2018 को पेट्रोल की कीमत 74.80 रुपये प्रति लीटर थी, जो 29 मई, 2018 को बढ़कर 78.43 प्रति लीटर हो गयी यानी 3.63 रुपये लीटर की बढ़ोतरी (4.85 फीसदी) हुई.

यही हाल डीजल की कीमतों का भी रहा. 16 दिन में डीलल तीन रुपये लीटर से भी अधिक महंगा हो गया. दिल्ली में डीजल 14 मई, 2018 को 66.14 रुपये लीटर था, जो 29 मई, 2018 को बढ़कर 69.39 रुपये लीटर हो गया यानी इसमें भी 3.25 रुपये लीटर की दर से बढ़ोतरी (4.92 फीसदी) हुई. इधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम भी कुछ नरम पड़े हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें