सावधान! कहीं मोबाइल न बन जाये बम

बोकारो. विज्ञान है चमत्कार, काट लेगा अंग, बहुत तेज है इसकी धार. यह जुमला अब सच साबित होता दिख रहा है. संचार क्रांति के इस युग में एक मोबाइल फोन कंपनी का स्लोगन हर जेब में मोबाइल संभव लगने लगा है. मोबाइल फोन जीवन का आवश्यक अंग बन चुका है. अब आम लोगों को भी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 7, 2017 9:47 AM
बोकारो. विज्ञान है चमत्कार, काट लेगा अंग, बहुत तेज है इसकी धार. यह जुमला अब सच साबित होता दिख रहा है. संचार क्रांति के इस युग में एक मोबाइल फोन कंपनी का स्लोगन हर जेब में मोबाइल संभव लगने लगा है. मोबाइल फोन जीवन का आवश्यक अंग बन चुका है. अब आम लोगों को भी बिना मोबाइल के अपनी दिनचर्या कठिन लगने लगती है. कम ही लोगों को पता है कि मोबाइल फोन जितना उपयोगी है, उतना ही खतरनाक भी.
ज्यादातर लोग मोबाइल की तरंगों से दिल को नुकसान पहुंचने की बात सुनते-पढ़ते रहते हैं, लेकिन किसी की जेब में रखा अत्याधुनिक व महंगा मोबाइल फोन भी बम की तरह फट सकता है, यह बात सुनने में कुछ अजीब सी लगती है, लेकिन सच है. महीने भर पहले दिल्ली शहर में मोबाइल पर बात करता एक आदमी फोन में विस्फोट हो जाने की वजह से जख्मी हो गया था.

मोबाइल फोन के उपयोग के समय सावधानी जरूरी है. फोन के उपयोग में थोड़ी सी असावधानी गंभीर दुर्घटना का कारण बन सकती है. हालांकि सभी मोबाइल कंपनियां फोन के साथ दिये जानेवाले यूजर्स गाइड में इन बातों का जिक्र करती हैं, लेकिन शायद की कोई उपभोक्ता यूजर्स गाइड में लिखे गये सुझावों को पढ़ने की जहमत उठाता है. मोबाइल फोन के इस्तेमाल के समय कई सावधानियां बरतनी जरूरी है. सावधानी हटी नहीं कि दुर्घटना घटी.

यहां-यहां है खतरा
माइक्रोवेव ओवन के पास रखने पर
दांतों से मोबाइल की बैटरी दबाने पर
15 से कम या 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने पर
अल्कोहल, बेनजीन या थिनर्स से फोन साफ करने पर
हाइ एक्सप्लोसिव एरिया में ले जाने पर
चार्ज होते समय फोन को गीले हाथों से छूने पर
फोन को चार्जर में लगा कर बात करने पर
इस्तेमाल होते फोन का एंटिना छेड़ने पर
कड़कती बिजली के बीच मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर
गैस स्टेशन या पेट्रोल पंप में फोन के इस्तेमाल पर
बैटरी के साथ कोई अन्य उपकरण (स्पीकर या कोई तार) जोड़ने पर

Next Article

Exit mobile version