WhatsApp का सपोर्ट इन स्मार्टफोन्स पर होने जा रहा है बंद, जानें पूरी खबर

Prabhat khabar Digital

अगर आप iPhone का कोई पुराना मॉडल इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके ही लिए है. जल्द ही आपके iOs पर WhatsApp का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. कंपनी ने इस बात की घोषणा भी कर दी है की अक्टूबर 2022 के बाद से आपको पुराने iOS में सपोर्ट मिलने बंद हो जाएंगे.

WABetaInfo की एक रिपोर्ट की मानें तो WhatsApp ने अपने उन यूजर्स को चेतावनी भी दे दी है जो अभी तक iOS 10 या iOS 11 का इस्तेमाल कर रहे हैं. अब WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना iOS अपडेट करने की जरुरत पड़ेगी.

रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp इन iOS पर 24 अक्टूबर के बाद से काम करना बंद कर देगा. कंपनी ने अपने यूजर्स को वार्निंग मैसेज भी दे दिया है और यूजर्स को सेटिंग में जाकर फिर जेनरल सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करके लेटेस्ट वर्जन को भी इंस्टॉल कर लेने की नसीहत दी है.

हालांकि ,ज्यादातर लोग iOS 10 या iOS 11 का इस्तेमाल तो नहीं करते हैं और केवल iPhone 5 और iPhone 5c ही इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स के साथ आते हैं. अगर आप भी इनमें से किसी iOS का इस्तेमाल करते हैं तो 24 अक्टूबर के बाद से आप ऐसा नहीं कर सकेंगे.

फिलहाल जो भी यूजर्स iPhone 5s या iPhone 6 का इस्तेमाल कर रहे हैं उनमे WhatsApp का इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी. जब भी कंपनी उनके डिवाइस पर सपोर्ट बंद करेगी उससे पहले उन्हें जरूर जानकारी देगी.

WhatsApp ने अपने हेल्प सेंटर पेज पर यह मैसेज जारी भी कर दिया है कि इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास iOS 12 या उससे ऊपर का वर्जन का होना जरुरी है. Android यूजर्स की बात करें तो आपके पास Android 4.1 से ऊपर का सपोर्ट होना जरुरी है.