SBI ने ग्राहकों को त्योहारी सीजन के बाद दिया झटका, बढ़ा दिया ऋण पर ब्याज

Madhuresh Narayan

महंगा हुआ लोन

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से किसी तरह का लोन लेने के बारे में सोच रहे थे तो आपको झटका लग सकता है. बैंक ने अपने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है. हालांकि, जिन्हें ने पहले से लोन ले रखा है, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है.

SBI | File

MCLR को किया रिवाइज

SBI ने त्योहारी सीजन खत्म होते ही अपना मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट यानी MCLR को रिवाइज कर दिया है. इसके कारण लोन पर ब्याज दर बढ़ गया है. दरअसल, MCLR वो न्यूनतम ब्याज दर होता है जिसपर बैंक किसी भी ग्राहक को लोन देती है.

SBI | File

कौन-कौन से लोन हुए महंगे

MCLR के बढ़ने से लोन के ब्याज दर अपने आप बढ़ जाते हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन सब महंगे हो गए हैं. इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ रहा है.

SBI | File

ओवरनाइट लोन में अब 8 फीसदी ब्याज

स्टेट बैंक के लोन ब्याज में इजाफा करने के बाद ओवरनाइट लोन में अब 8 फीसदी इंट्रेस्ट देय होगा. जबकि, एक से तीन महीने के लोन पर 8.15 फीसदी ब्याज देना होगा. ऐसे ग्राहक जो छह महीने के लिए लोन लेंगे उनको 8.45 फीसदी ब्याज देना होगा.

SBI | File

एक साल में कम से कम 8.55 प्रतिशत ब्याद होगा देय

अगर कोई व्यक्ति स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेता है तो उसे एक साल में कम से कम 8.55 फीसदी ब्याज देना होगा. जबकि, दो साल के टेन्योर में 8.65 फीसदी और तीन साल या उससे ज्यादा समय में 8.75 फीसदी ब्याज दर रहेगा.

SBI | File

आज से लागू हुई नयी दर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट यानी MCLR को आज से बढ़ाया है. ऐसे में बढ़े हुए ब्याज दर आज से लागू हो गए हैं. ग्राहक को ज्यादा और सटीक जानकारी के लिए बैंक से संपर्क करना चाहिए.

SBI | File