Navratri 2021: गोरखधाम की शक्ति पूजा बेहद खास, तसवीरों में देखें सीएम योगी आदित्यनाथ के रूप

Prabhat khabar Digital

गोरखपुर के गोरक्ष पीठ में शारदीय नवरात्रि शक्ति पूजा की तैयारी पूरी हो चुकी है. 7 अक्टूबर को गोरक्षनाथ मंदिर के गोरक्ष पीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ शाम 5 बजे शक्ति कलश की स्थापना करेंगे.

Navratri 2021 | सोशल मीडिया

गोरक्षपीठ में शिव और शक्ति की आराधना की अद्भुत परंपरा रही है. मठ के पहले तल के शक्ति मंदिर में नवरात्रि में अनवरत साधना चलती रहती है. नवरात्रि की पूर्णाहुति पर भगवान श्रीराम के राजतिलक करने की परंपरा कहीं और दिखाई नहीं देती है.

Gorakhpur Navratri | सोशल मीडिया

विजयादशमी पर राघव और शक्ति मिलन में गोरक्ष पीठाधीश्वर खुद मौजूद रहेंगे. कलश स्थापना को लेकर यात्रा निकाली जाती है. परंपरा के अनुसार त्रिशूल लेकर चलने वाले को 9 दिन मंदिर में रहना होता है. भीम सरोवर के जल से मठ के प्रथम तल पर कलश की स्थापना करके सीएम योगी आदित्यनाथ मां भगवती की उपासना करते हैं.

Gorakhdham Navratri | सोशल मीडिया

नवरात्र में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ 9 दिन व्रत रखते हैं. सीएम बनने के पहले वो अनवरत नौ दिनों तक शक्ति की आराधना में मंदिर परिसर से बाहर नहीं जाते थे.

Yogi Adityanath Gorakhdham | सोशल मीडिया

नौ दिन व्रत की पूर्णाहुति हवन और कन्या पूजन से होती है. 14 अक्टूबर को पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ कन्याओं का मातृ स्वरूप में पूजन करके उनके पांव पखारेंगे. बटुक भैरव के रूप में कुछ बालक भी शामिल होंगे.

Yogi Adityanath Photos | सोशल मीडिया

विजयादशमी (15 अक्टूबर) की सुबह 9 बजे श्रीनाथ जी का विशिष्ट पूजन गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ करेंगे. उसके बाद सभी देव विग्रह और समाधि पर पूजन होगा. दोपहर में 1 से 3 बजे तक तिलकोत्सव का कार्यक्रम चलेगा.

Yodi Adityanath Shakti Puja | सोशल मीडिया

विजयादशमी की शाम 4 बजे से सीएम योगी रथ पर सवार होकर मानसरोवर मंदिर में देव विग्रहों का पूजन और अभिषेक करेंगे. उसके बाद मानसरोवर रामलीला मैदान में मर्यादापुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम का राजतिलक भी किया जाएगा. इसके बाद राघव-शक्ति मिलन की परंपरा का निर्वहन होगा.

Gorakhdham News | सोशल मीडिया

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ विजयादशमी के दिन दंडाधिकारी की भी भूमिका में दिखते हैं. इस दौरान वो साधु-संतों के आपसी विवादों का समाधान करते हैं.

Adityanath Photos | सोशल मीडिया