फिट इंडिया मोबाइल ऐप के जरिये अपने स्वास्थ्य का रख सकते हैं ख्याल, ...जानें खासियत

Prabhat khabar Digital

खेल मंत्री ने किया लॉन्च

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मोबाइल ऐप की शुरुआत की. अनुराग ठाकुर ने कहा है कि देशवासियों के लिए लॉन्च किया गया 'फिट इंडिया' मोबाइल ऐप भारत का सबसे व्यापक फिटनेस मोबाइल ऐप है.

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया लॉन्च | fitindia.gov.in

एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध

यह मोबाइल ऐप नि:शुल्क है. 'फिट इंडिया ऐप' एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है. यह मोबाइल ऐप साधारण स्मार्टफोन पर भी काम करने में सक्षम है. 'फिट इंडिया मोबाइल ऐप' सभी भारतीयों को मोबाइल के सहारे फिटनेस स्तर की जांच करने की सुविधा देता है.

Fit india mobile app | fitindia.gov.in

आसानी से दी गयी सुविधाओं का किया जा सकता है उपयोग

'फिट इंडिया ऐप' में फिटनेस स्कोर, एनिमेटेड वीडियो, गतिविधि ट्रैकर्स और व्यक्तिगत विशिष्ट जरूरतों को पूरा करनेवाली 'मेरी योजना' जैसी अनूठी विशेषताएं भी हैं. इसमें दी गयी सुविधाओं का उपयोग आसानी से किया जा सकता है.

Fit india mobile app | fitindia.gov.in

दैनिक जल सेवन से लेकर नींद पर नजर रखना आसान

साथ ही स्वास्थ्य मानकों की निगरानी करने में भी 'फिट इंडिया मोबाइल ऐप' काफी उपयोगी है. पूरे दिन पानी के सेवन और अपनी नींद पर नजर रखना काफी आसान हो गया है. हर कोई ऐप पर इससे जुड़ा अपना स्कोर देख सकता है.

fitindia.gov.in

वजन पर नजर रखना आसान, बदल सकते हैं जीवनशैली

फिट इंडिया मोबाइल ऐप की 'मेरी योजना' सुविधा के जरिये शारीरिक गतिविधि पर बिताया गया समय, पानी की मात्रा, सोने की अवधि, वर्तमान वजन और लक्षित वजन, अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक अनुकूलित भोजन योजना और जीवन शैली में परिवर्तन की सूचना ले सकता है.

Fit india | fitindia.gov.in

दैनिक गतिविधियों पर रख सकते हैं नजर

एप्लिकेशन की 'एक्टिविटी ट्रैकर' सुविधा व्यक्तियों को उनके दैनिक गतिविधि स्तरों पर नजर रखने में मदद करती है. ऐप व्यक्तियों को दैनिक स्तर पर जल की मात्रा, कैलोरी मात्रा और नींद के घंटों की भी निगरानी रखने में मदद करता है.

Fit india mobile app | fitindia.gov.in