REET Exam: 6 लाख की यह ब्लूटूथ चप्पल है नकल का सबसे तगड़ा और लेटेस्ट जुगाड़

Prabhat khabar Digital

Rajasthan में REET परीक्षा यानी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teacher) में नकल के ऐसे जुगाड़ की खबर आयी है, जिसे जानकर आप भौंचक्के रह जाएंगे.

राजस्थान सरकार ने नकल रोकने के लिए REET के दौरान इंटरनेट बंद कर दिया था. एग्जामिनेशन सेंटर पर भी फोन और दूसरे डिवाइस ले जाने पर रोक थी. ऐसे में नकलचियों ने नायाब तरीका निकाला. आइए जानें-

शातिर बदमाशों ने पूरा मोबाइल फोन ही चप्पल में फिट कर दिया. पहले चप्पल बनायी गई और फिर उसके बाद इसके ग्राहक खोजे गए. रिपोर्ट्स की मानें, तो छह लाख की कीमत वाली इस तरह की कुल 25 मोबाइल वाली चप्पलें बेची गईं.

नकल गैंग ने बाजार से ऐसी चप्पलें खरीदीं, जिन्हें बीच में से काटकर आसानी से वापस जोड़ा जा सके. स्पंज वाली इन चप्पलों को काटकर उसका सोल अलग किया गया. तले में चाकू से कटिंग की गई.

मोबाइल की बैटरी, मदर बोर्ड और अन्य मशीनरी के साथ सिम के लिए जगह बनायी गई. मोबाइल की सारी मशीनरी अलग-अलग करके उसमें फिट कर दी गई. इसके बाद चप्पल के ऊपरी हिस्से को पूरी सफाई से जोड़ दिया गया.

चप्पल में जो मोबाइल ब्लूटूथ फिट था, वह परीक्षा देनेवाले के कान में लगे छोटे से इयरफोन से जुड़ा होता था. इसपर कॉल रिसीव करने के लिए सेंसर भी था. इससे अभ्यर्थी नकल करानेवाली गैंग से कनेक्ट होते थे. तब सभी सवालों के जवाब एक-एक कर बताये जाते थे.