1 जून से क्या-क्या बदलने जा रहा है? Google, YouTube, PUBG, JIO यूजर्स के काम की खबर

Prabhat khabar Digital

1 जून 2021 से टेक्नोलॉजी की दुनिया में कुछ खास नियम और बदलाव अस्तित्व में आ जाएंगे. आपके लिए इन्हें जान लेना जरूरी है. Google, YouTube जैसी दिग्गज टेक कंपनियां, गेमिंग कंपनी Krafton और टेलीकॉम कंपनी Jio अपने प्लैटफाॅर्म पर कुछ नये अपडेट करने जा रही हैं, जिसका असर काफी लोगों पर पड़ेगा.

1 जून से यूजर्स को Google Photo की मुफ्त सर्विस के लिए पैसे देने होंगे. YouTube से कमाई करने वाले को टैक्स के दायरे में लाया जाएगा. Jio का सस्ता स्मार्टफोन आ रहा है. वहीं, जून में ही बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया लॉन्च होने जा रहा है. ऐसे में आपको इनके बारे में जान लेना चाहिए, ताकि कोई भ्रम ना रहे. आइए जानें-

Google Photo स्टोरेज पर लगेगा चार्ज : Google के मुताबिक, अब यूजर्स को गूगल ड्राइव में 15 GB से ज्यादा की स्पेस इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना होगा. 15GB का स्पेस हर Gmail यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में Gmail के Emails भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी. इसमें Google Drive भी शामिल है, जहां आप बैकअप लेते हैं. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

YouTube से पैसे कमाने वालों को देना होगा Tax : 1 जून से अमेरिका छोड़ भारत सहित बाकी दुनिया के कंटेंट क्रिएटर्स को Youtube की कमाई पर टैक्स देना होगा. सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं. YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को नये नियम के तहत अपनी कमाई का 31 मई से पहले खुलासा करना होगा. ऐसे में Google की तरफ से Youtube कंटेंट क्रिएटर्स से 15% टैक्स लिया जाएगा.

Battlegrounds Mobile India : PUBG मोबाइल गेम का नया अवतार बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया 18 जून को लॉन्च करने की तैयारी में है. गेम फिलहाल प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है. यह दुनिया के सबसे पॉपुलर गेम पब्जी मोबाइल का रीलॉन्च वर्जन है, जिसे खासतौर पर भारतीय यूजर्स के लिए तैयार किया गया है.

Jio Itel का सबसे सस्ता स्मार्टफोन : Itel, Reliance Jio के साथ मिलकर अपने A23 Pro 4G स्मार्टफोन को शानदार डील में खरीदने का मौका दे रही है. डील के तहत जियो यूजर 4,999 रुपये का यह स्मार्टफोन 3,899 रुपये में खरीद सकते हैं. इसके साथ यूजर्स को 3 हजार रुपये के रिचार्ज बेनिफिट वाउचर्स भी ऑफर किये जा रहे हैं. इसे रिडीम करने के लिए यूजर को अपना जियो नंबर 249 रुपये या इससे ऊपर के प्लान से रीचार्ज कराना होगा.