Rolls-Royce ने पेश की दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत और खूबियां होश उड़ानेवाली

Prabhat khabar Digital

New Rolls Royce Boat Tail, the most expensive car in the world: रॉल्स-रॉयस ने दुनिया की सबसे महंगी कार लॉन्च की है. कंपनी ने अपनी इस सुपर लग्जरी कार का नाम Boat Tail रखा है. इस कार का नाम 'बोट टेल' रखने के पीछे वजह यह है कि इसका डिजाइन एक रेसिंग बोट के जैसा है. कार का रियर डेक एक पिकनिक टेबल के रूप में बदला जा सकता है.

Rolls-Royce ने दुनिया की सबसे महंगी कार लॉन्च की है. कंपनी ने अपनी इस सुपर लग्जरी कार का नाम Boat Tail रखा है. इस कार का नाम 'बोट टेल' रखने के पीछे वजह यह है कि इसका डिजाइन एक रेसिंग बोट के जैसा है. कार का रियर डेक एक पिकनिक टेबल के रूप में बदला जा सकता है.

Rolls-Royce Sweptail अब तक सबसे महंगी कार थी, जो 2017 में 1.28 करोड़ पौंड में बिकी थी. लेकिन अब रॉल्स रॉयस ने इससे भी महंगी कार को लॉन्च किया है. यह एक एक नॉटिकल-थीम वाली लग्जरी वाहन है. इसकी कीमत 200 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

Rolls-Royce Boat Tail अंतरराष्ट्रीय बाजार में 28 मिलियन डॉलर की कीमत पर है. Rolls-Royce Boat Tail कंपनी की अब तक की सबसे लग्जरी कार मानी जा रही है. इसमें मिलने वाले फीचर्स अब तक किसी अन्य रॉल्स-रॉयस कार में नहीं दिये गए हैं. इसलिए इसे कंपनी की सबसे यूनिक कार भी कहा जा रहा है.

रॉल्स रॉयस बोट टेल के सबसे आकर्षक फीचर में रियर डेक में मिलने वाला कॉकटेल स्टोर है, जिसके अंदर कई तरह के ड्रिंक्स को स्टोर किया जा सकता है. साथ ही, इसमें कनवर्टिबल टेबल और चेयर भी दिये गए हैं जिसमें आराम से पिकनिक या आउटिंग की जा सकती है. ऐसे में यह कार किसी रोमांटिक आउटिंग के लिए भी परफेक्ट बतायी जा रही है.

रिपोर्ट्स के अनुसार दिग्गज ब्रिटिश ब्रांड Boat Tail के केवल 3 यूनिट्स का निर्माण करेगी. Boat Tail को खरीदने वाले ग्राहक अपनी पसंद से कार में बदलाव कर सकते हैं. उन्हें कार में किसी का नाम लिखवाने या किसी विशेष तरह की थीम पर कार को बदलने की सुविधा मिलेगी.

Rolls-Royce Boat Tail एक 4 सीटर सेडान है. इसके बूट स्पेस में ड्रिंक केबिन दिया गया है जिसके अंदर शैंपेन और कई अन्य तरह के ड्रिंक्स कोल्ड स्टोरेज में रखे जा सकते हैं. इसके बूट का दरवाजा ऊपर की तरफ 'बटरफ्लाई' विंग्स की तरह खुलता है. इसके अलावा, कार कनवर्टिबल ओपन टॉप रूफ के साथ आती है, जिसके साथ कार्बन फाइबर कवर मिलता है.

Rolls-Royce Boat Tail में V12 6.75 लीटर का टर्बो डीजल इंजन लगाया गया है. इसी इंजन का इस्तेमाल रोल्स-रॉयस कलिनन, फैंटम और ब्लैकब्रिज में भी किया जा रहा है. यह इंजन 563 Bhp की अधिकतम पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है. कार की लंबाई 19 फीट है.