पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में ममता बनर्जी ने जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सवारी की, उसके बारे में कितना जानते हैं आप?

Prabhat khabar Digital

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के विरोध में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हाल ही में सड़क पर उतर आईं.

मुख्यमंत्री ममता ने विरोध में कोलकाता में ई-बाइक रैली निकाली. इस दौरान उन्होंने कोलकाता मेयर फिरहाद हकीम के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटी की सवारी की.

ई-बाइक पर पीछे बैठीं ममता बनर्जी ने गले में महंगाई का पोस्टर भी लटकाया था. हरीश चटर्जी स्ट्रीट से लेकर राज्य सचिवालय नबन्ना तक यह ई-बाइक रैली निकाली गई.

ममता बनर्जी ने जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सवारी की, वह YObykes का YO Drift DX मॉडल है. गुजराती फर्म 'इलेक्ट्रोथर्म' की 'योबाइक्स' इलेक्ट्रिक वाहन बनानेवाली भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है.

YO Drift DX में 250 W का BLDC मोटर लगा है. इसकी टॉप स्पीड 25 Kmph है. छह से आठ घंटे में फुल चार्ज होकर इसकी Lithium-ion 60 V बैटरी 80 km तक की रेंज देती है.

YObykes का YO Drift DX मॉडल इलेक्ट्रिक स्कूटर में Tubeless Tyres दिये गए हैं. इसके अगले पहिए में डिस्क ब्रेक और पिछले में ड्रम ब्रेक दिया गया है.

YO Drift DX की सीट हाइट 775mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 160 mm, कर्ब वेट 95kg है. 51,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर यह स्कूटर Black, Blue, Red, Green, Gray कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है.