24 घंटे आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं ये मेडिकल गैजेट्स; घर पर रखना फायदेमंद, इस्तेमाल है आसान

Prabhat khabar Digital

कोरोना महामारी ने हमें यह बता दिया है कि घर में अब कुछ मेडिकल डिवाइस का होना बहुत जरूरी है. कोरोना में सबसे पहले लोगों को बुखार हो रहा है और ऑक्सीजन का लेवल कम हो रहा है. आज सबसे ज्यादा मांग ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की हो रही है. हम आपको कुछ ऐसे मेडिकल गैजेट के बारे में बता रहे हैं, जिनका घर में होना बहुत जरूरी है.

ईसीजी मॉनिटर : पहले ईसीजी के लिए आपको किसी अस्पताल या जांच सेंटर पर जाना पड़ता था लेकिन अब पोर्टेबल ईसीजी मॉनिटर के जरिये आप घर पर ही ईसीजी रिपोर्ट निकाल सकते हैं. ऐपल जैसी कुछ स्मार्टवॉच में भी ईसीजी का सपोर्ट मिल रहा है.

ब्लड प्रेशर मॉनिटर : अगर आपके पास ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर है, तो अच्छी बात है और अगर नहीं है तो आपको रखना चाहिए. आप किसी भी डॉक्टर से पूछकर एक अच्छा सा इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीद सकते हैं.

ऑक्सीमीटर : ऑक्सीमीटर की मदद से आप अपने ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन का पता लगाते हैं. कोरोना संक्रमण में सबसे पहले ऑक्सीजन लेवल ही कम हो रहा है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है, क्योंकि यह वायरस सबसे पहले फेफड़ों पर ही अटैक कर रहा है.

ग्लूकोमीटर : ग्लूकोमीटर के जरिये आप ब्लड में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा की जानकारी ले सकते हैं. किसी डॉक्टर की सलाह पर आप ग्लूकोमीटर खरीद सकते हैं.

मेडिकल अलर्ट सिस्टम : यह घर के बुजुर्गों के काम आएगा. यह एक लॉकेट या चाबी रिंग जैसा होता है, जिसमें एक बटन होता है. इमरजेंसी में इस बटन को दबाकर लोगों को बुलाया जा सकता है.

इंफ्रारेड थर्मामीटर : कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब कहीं भी जाएं, हर जगह कॉन्टैक्टलेस इंफ्रारेड थर्मामीटर की मदद से ब्लड टेंपरेचर चेक किया जाता है. यह एक जरूरी उपकरण है, जिसका इस्तेमाल घर में भी किया जा सकता है.