Next Gen Suzuki Swift: बेहतर माइलेज और नये फीचर्स के साथ आ रही नयी मारुति स्विफ्ट, जानिए कीमत और लॉन्च डेट

Prabhat khabar Digital

Maruti Suzuki अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Swift की नेक्स्ट जेनरेशन पर काम कर रही है. रिपोर्ट्स की मानें, तो नयी स्विफ्ट भारतीय बाजार में 2022 के फेस्टिव सीजन तक आ सकती है.

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट हैचबैक कंपनी के HEARTECT प्लैटफॉर्म के नये वर्जन पर आधारित होगी. इस नये प्लैटफॉर्म के जरिये स्विफ्ट में ओवरऑल स्टेबिलिटी, सेफ्टी और हैंडलिंग बेहतर हो जाएगी.

स्विफ्ट को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ लाया जा सकता है. इसमें वर्तमान 12 वोल्ट सेटअप की जगह 48 वोल्ट का सेटअप लगाया जाएगा, जिससे कार का माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों बढ़ जाएंगे.

नयी स्विफ्ट कार में पहले की ही तरह 1.2 लीटर K12 डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा. इंजन 89bhp की पावर 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कार के डायमेंशन में भी बदलाव देखने को मिल सकता है.

नेक्स्ट जेनरेशन सुजुकी स्विफ्ट मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी हल्की होगी. यह स्पोर्ट्स स्पेसिफिक ट्यून्ड सस्पेंशन सिस्टम और हाई-परफॉर्मेंस ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट से लैस होगी. इसमें बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, स्प्लिट हेडलैंप सेटअप, एलईडी डीआरएलएस जैसे फीचर्स मिलेंगे.

मौजूदा स्विफ्ट को 2017 के शुरुआत में लॉन्च किया गया था और यह लगभग 4 साल पुरानी हो चुकी है. भारत में स्विफ्ट की कीमत 5.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. नयी लॉन्चिंग के बारे में कंपनी की तरफ से पुष्टि होना अभी बाकी है.