New Rule: अब हफ्ते में 3 घंटे ही बच्चे खेल पाएंगे ऑनलाइन गेम, चीन की सरकार इसलिए लायी यह नियम

Prabhat khabar Digital

चीन की सरकार का एक फैसला दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. यह फैसला चीन में बच्चों की ऑनलाइन गेमिंग की लत को देखते हुए लिया गया है.

चीन की सरकार ने 18 साल से कम बच्चों के ऑनलाइन गेम खेलने के समय को सीमित करते हुए तीन घंटे कर दिया है. अब वहां के बच्चे एक हफ्ते में तीन घंटे से ज्यादा ऑनलाइन गेम नहीं खेल सकते.

चीनी रेगुलेटर्स ने इस नियम को देश की गेम इंडस्ट्री के लिए लागू कर दिया है. यह नियम बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए बनाया गया है.

सोमवार से गुरुवार तक ऑनलाइन गेम पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. बाकी तीन दिनों में भी बच्चे सिर्फ रात के 8 बजे से लेकर 9 बजे तक ही गेम खेल सकेंगे. यह नियम छुट्टियों के दिन भी लागू होगा.

चीन की सरकार का कहना है कि यह फैसला नाबालिगों में बढ़ रही सामाजिक बुराइयों की वजह से लिया गया है, जिसमें उनका स्कूलों और पारिवारिक जिम्मेदारियों से ध्यान भटकना शामिल है.

हाल ही में कई लोगों ने शिकायत की थी कि बच्चों में गेम की लत उनकी पढ़ाई, जीवन और मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रही है.

चीन के लोगों ने ज्यादा पाबंदियां और नाबालिगों के लिए ऑनलाइन गेमिंग सर्विस को घटाने की मांग की थी. वहीं, यह नया नियम लागू कर चीन ने भारत के लिए भी नजीर पेश की है.